May 4, 2024

सक्षम स्कोर कार्ड बेहतर करने के लिए पीटीएम आयोजित करें स्कूल: उपायुक्त

Faridabad/Alive News: जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि गत जुलाई माह से प्रदेश में सक्षम स्कोर कार्ड, जहां फरीदाबाद 8वां रैंक पर रहा है। इसके लिए विशेष रूप से ई-विद्यालय और शिक्षक अनुपालन घटक के लिए कम स्कोर के कारणों पर चर्चा कर शिक्षा विभाग के जिला और खण्ड स्तर के अधिकारी इसे बेहतर तरीके से क्रियान्वित करें।

उन्होंने कहा है कि पीटीएम आयोजित करने के लिए प्रारंभिक योजना शुरू की गई थी। प्रारंभिक रूप से सक्षम स्कोर कार्ड के प्रत्येक मीट्रिक के तहत गुणवत्ता और स्कोर में सुधार के लिए रणनीतियों पर विस्तृत चर्चा करें। आगामी सितंबर के महीने में जारी किया जाना है।

जिला उपायुक्त ने कहा कि इस बार जिला में सरकार और शिक्षा विभाग की हिदायतों के अनुसार पीटीएम का आयोजन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जाएगा। विद्यार्थियों के माता-पिता और शिक्षकों दोनों से गुणवत्तापूर्ण फीडबैक प्राप्त करना सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे।

इसके अलावा उनमें स्कोर कार्ड के प्रत्येक मीट्रिक के तहत आउटरीच और गुणवत्ता में सुधार की दिशा में काम किया जाएगा और इसके परिणाम स्वरूप फरीदाबाद के रैंक को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कहा कि यह रणनीति बना कर और जिम्मेदारियों को सौंपने के लिए एक ऑनलाइन बैठक आयोजित करें।

पीटीएम और फीडबैक तंत्र की पहुंच और गुणवत्ता बढ़ाने के प्रयास में 24 अगस्त को दोपहर 1 बजे और फरीदाबाद जिला के ब्लॉको के लिए कलस्टर स्तर और स्कूल स्तर पर संबंधित कर्मियों के साथ एक बैठक आयोजित करके उन्हें टिप्स दिए जाएंगे। सम्बंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि बैठक में कोविड-19 प्रोटोकॉल का विधिवत पालन किया जाए। जिसमें मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग शामिल हैं।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सभी संबंधित कर्मी 23 अगस्त अपराह्न 2 से 3 बजे से निर्धारित पीटीएम सत्र के आयोजन के विवरण पर Youtube लाइव सत्र में भाग ले। यह अस्थायी रूप से 28 और 29 अगस्त के पीटीएम शेड्यूल करने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में, संबंधित अधिकारियों से पुष्टि प्राप्त करने के बाद, सीएमजीजीए द्वारा पुष्टि करवाई जाएगी। कि क्या हम बेहतर गुणवत्ता और पहुंच सुनिश्चित करने के लिए पीटीएम को 2-3 दिनों तक फैला सकते हैं।

खण्ड शिक्षा अधिकारी बलबीर कौर ने बताया कि
ब्लॉक स्तर के अधिकारियों को आगामी सोमवार (पहली छमाही) तक स्कूलों (क्लस्टर में), प्रत्येक स्कूल में छात्रों और शिक्षकों की संख्या की एक सूची तैयार करनी है। ताकि प्रक्रिया को बेहतर ढंग से व्यवस्थित किया जा सके और पीटीएम के आयोजन की चुनौतियों का समाधान किया जा सके। उन्होंने बताया कि शिक्षक अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके और सुविधा प्रदान की जा सके।

ब्लॉक अधिकारियों को उन स्कूलों को चिह्नित करना है। जहां पीटीएम के लिए पिछला क्रियान्वयन संतोषजनक नहीं रहा है, ताकि इस संबंध में लक्षित हस्तक्षेपों को निष्पादित किया जा सके। ब्लॉक अधिकारियों को उन स्कूलों को ध्वजांकित करना होता है। जहां उन्हें किसी भी कारण से ई-पीटीएम आयोजित करने में समस्या आती है, ताकि भौतिक पीटीएम आयोजित करने के प्रावधानों को अधिक जोर देकर योजना बनाई जा सके।