May 6, 2024

नर्सरी में दाखिले को लेकर स्कूलों ने जारी की बच्चों की सूची

Chandigarh/Alive News: राजधानी के निजी स्कूलों ने नर्सरी दाखिले के लिए आवेदन करने वाले बच्चों की सूची शुक्रवार को जारी कर दी है। इस सूची को आवेदन फॉर्म का विश्लेषण और बच्चों को शॉर्ट लिस्ट करने के बाद जारी किया गया है सूची को देखकर अभिभावकों को पता चल रहा है कि कितनी सीटों के लिए कितने बच्चों ने आवेदन किया है सूची के साथ ही कुछ स्कूलों ने दस्तावेज सत्यापन का शेड्यूल भी जारी करना शुरू कर दिया है।

शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को शुक्रवार तक आवेदन करने वाले बच्चों के नाम की सूची जारी करने को कहा था। इसके बाद स्कूलों ने प्राप्त आवेदन फॉर्म का विश्लेषण कर सूची को जारी किया सरदार पटेल विद्यालय में 667 बच्चों के नाम की माउंट आबू स्कूल में 2000 से अधिक बच्चों के नाम की सूची जारी की है। जबकि एस एस एन सीनियर सेकेंडरी स्कूल ने भी आवेदन संख्या के साथ बच्चों के नाम की सूची जारी कर दी है। इन स्कूलों समेत अन्य स्कूलों की ओर से भी देर शाम सूची को जारी किया गया है।

अब 20 जनवरी को पहली सूची जारी करने से पहले स्कूलों को 13 जनवरी को दाखिला मांगों में मिले अंकों के आधार पर बच्चों की सूची जारी करनी है। इसमें स्कूल 100 अंक के दाखिला मांगों में से किस बच्चों को कितने अंक मिले हैं। उस आधार पर सूची को जारी करेंगे। चौकी नर्सरी की एक-एक सीट पर कई आवेदन है। ऐसे में अधिकतर स्कूल में दाखिले के लिए लॉटरी भी होगी। 13 जनवरी तक कई अभिभावकों को अपने बच्चों के दाखिले का अंदाजा भी हो जाएगा। वही सरदार पटेल विद्यालय ने शुक्रवार से ही दस्तावेज सत्यापन के लिए अभिभावकों को बुलाना शुरू कर दिया है। 7 जनवरी को भी अभिभावक को बुलाया गया सत्यापन प्रक्रिया के दौरान स्कूल दस्तावेज की जांच करते हैं। सोमवार तक कई अन्य स्कूल अपना सत्यापन शनिवार को जारी कर देंगे।