April 27, 2024

UP में इन नियमों के साथ आज से खुले स्कूल, जानें दिल्ली समेत अन्य राज्यों का अपडेट

UP/Alive News : धीमी पड़ती कोरोना की लहर के बीच कई राज्यों ने ऑनलाइन पढ़ाई के लिए स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में परिषदीय स्कूलों को भी आज से खोल दिया गया है. हालांकि इस दौरान छात्रों के स्कूल जाने पर पाबंदी जारी रहेगी. केवल शिक्षक और कर्मचारी ही स्कूल जाएंगे.

कोरोना संक्रमण से छात्र-छात्राओं को सुरक्षित रखने के लिए यूपी के सभी स्कूलों को 30 जून 2021 तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया था. लेकिन अब स्कूल खुल गए हैं. इस दौरान कक्षा एक से कक्षा 8 तक के परिषदीय स्कूलों को कई तरह की गतिविधियों को भी संचालित करने का निर्देश जारी किया गया है. यूपी सरकारी की तरफ से जारी निर्देश में साफ लिखा है कि 1 जुलाई से स्कूल खुलेंगे लेकिन अग्रिम आदेशों तक बच्चे स्कूल नहीं आएंगे. इस दौरान कई काम जारी रहेंगे…

जिन बच्चों ने इस सत्र में आठवीं पास की है, 9वीं में एडमिशन के लिए उनको टीसी देने का कार्य जारी रहेगा.
शत-प्रतिशत बच्चों का नामांकन कराया जाए.
बच्चों के बैंक खाते में मिड डे मील और स्कूल ड्रेस की राशि ट्रांसफर करने का काम चलता रहेगा.
निशुल्क पाठ्य पुस्तक बांटने का काम किया जाएगा.
मिशन प्रेरणा के अंतर्गत e-pathshala चलाई जाएंगी जिसमें बच्चों को ऑनलाइन क्लासेज के जरिए पढ़ाया जाएगा.

उत्तराखंड में आनलाइन क्लास शुरू
उत्तराखंड के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों ने गुरुवार यानी आज से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी हैं. राज्य सरकार की ओर से जारी एक आदेश में राज्य के सभी स्कूलों को एक जुलाई से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने को कहा गया था. कोविड की दूसरी लहर का प्रकोप बढ़ने पर मई में राज्य सरकार ने स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित करते हुए उन्हें शिक्षण कार्य 30 जून तक के लिए बंद रखने के आदेश दिए थे.

मध्य प्रदेश में नहीं खुलेंगे स्कूल
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुताबिक प्रदेश में अभी स्कूल नहीं खुलेंगे और इन्हें खोलने के महत्वपूर्ण निर्णय के संबंध में केंद्र सहित अन्य राज्यों तथा विशेषज्ञों से चर्चा कर फैसला लिया जाएगा. राज्य में ऑनलाइन के माध्यम से पढ़ाई की व्यवस्था जारी रहेगी. स्कूल खोलने के महत्वपूर्ण निर्णय के संबंध में केंद्र सहित अन्य राज्यों और विशेषज्ञों से चर्चा कर फैसला लिया जाएगा.

दिल्ली में बंद रहेंगे स्कूल
दिल्ली में अन्य राज्यों की तरह ही कोविड 19 महामारी के चलते लगभग डेढ़ साल से स्कूल बंद हैं. साल की शुरुआत में फरवरी में कुछ दिन बड़े बच्चों के लिए स्कूलों को खोला गया था, लेकिन सेकेंड वेव की आहट के साथ ही फिर से स्कूलों को बंद कर दिया गया था. दिल्ली सरकार के मुताबिक जुलाई से राजधानी के स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेज ही चलेंगी.

बिहार में कब खुलेंगे स्कूल?
कम होते कोरोना मामलों के बीच बिहार में स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया की शुरुआत की जा रही है. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी के मुताबिक राज्य में 6 जुलाई से शैक्षिक संस्‍थानों को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा. जानकारी के मुताबिक पहले चरण में यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में ऑनलाइन क्लास शुरू की जाएंगी. इसके बाद 9वीं से 12वीं क्लास तक के स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इसके बाद तीसरे चरण में पहली कक्षा से लेकर 8वीं तक के स्कूलों को खोला जाएगा.

तेलंगाना में नहीं खुले स्कूल
तेलंगाना में आज से स्कूलों को खोलने की तैयारी थी लेकिन मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर ने राज्य में फिलहाल स्कूलों को बंद ही रखने का फैसला किया है. राज्य सरकार के मुताबिक यहां स्कूल और कॉलेज में ऑनलाइन माध्यम से ही क्लास चलेंगी.