May 21, 2024

ऑनलाइन मिलेगा स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट, इस ऐप पर करना होगा आवेदन

Faridabad/Alive News : अब विद्यार्थियों को एसएलसी लेने के लिए स्कूल में जाने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि अब विद्यार्थी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट “अवसर ऐप” पर ऑनलाइन आवेदन करके प्राप्त कर सकते है। बच्चों के स्कूल में न आने की अनुमति के कारण अभी पढ़ाई शुरु नहीं हुई है और स्कूलों में केवल स्टॉफ सदस्यों को ही बुलाया जा रहा है। स्कूलों में स्टॉफ सदस्यों को भी रोस्टर प्रणाली के तहत बुलाया जा रहा है। ऐसे में कोरोना को लेकर शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों के लिए आनलाइन स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट की सुविधा प्रदान की है। इससे विद्यार्थियों को अब एसएलसी लेने के लिए स्कूल में जाने की जरूरत नहीं होगी।

स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट शिक्षा विभाग द्वारा जारी अवसर एप से प्राप्त किया जा सकेगा। स्कूलों में स्टाफ सदस्य अवसर एप द्वारा जारी रिपोर्ट कार्ड को कक्षा प्रभारी तथा मुखिया के हस्ताक्षर के उपरांत विद्यार्थियों तक पहुंचाने का कार्य करेंगे। इसी के साथ विद्यार्थियों की आवश्यकता अनुसार एसएलसी ऑनलाइन देने का कार्य भी करेंगे।

नामांकन व दाखिला संबंधी कार्य करेंगे स्टाफ सदस्य स्कूलों में विद्यार्थियों के नामांकन के साथ-साथ स्टाफ सदस्य संख्या के अनुसार अनुभाग बनाने का कार्य करेंगे। जिससे विद्यार्थियों को विषयों के अनुसार बांटा जा सकेगा। इसी के साथ एमआइएस पोर्टल व अवसर एप पर विषय, संकाय, सेक्शन की टैगिग करना होगा। इसी के साथ विद्यार्थियों को पुस्तकों के पारस्परिक आदान- प्रदान मदद मिलेगी। साथ ही पुस्तकों का पूरा रिकॉर्ड स्टाफ द्वारा किया जाएगा। जिससे विद्यार्थियों को पुस्तकें उपलब्ध होने पर पहुंचाई जा सके।