October 28, 2024

स्मार्ट सिटी का हिस्सा संत नगर आजकल सीवर ओवरफ्लो की समस्या से बदहाल, आरडब्ल्यूए में रोष

Faridabad/Alive News : मूलभूत सुविधाएं न मिलने से परेशान संत नगर विकास समिति और आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों ने संत नगर स्थित सरकारी स्कूल पर बैठक कर समस्याओं पर चर्चा की। बैठक की अगुवाई आरडब्ल्यूए संत नगर के प्रधान एस. डी यादव और संत नगर विकास समिति के प्रधान ए. आर वर्मा ने की। उन्होने बताया कि संत नगर में इस समय सीवर ओवरफ्लो और बिजली के तारों की समस्या बेहद गंभीर है। सीवर ओवरफ्लो होने के कारण पूरे क्षेत्र की सड़कें तालाब में तब्दील हैं और अब सीवर का गंदा पानी घरों में प्रवेश करने लगा है।

संत नगर की सड़को पर भरा सीवर का गंदा पानी

उन्होंने कहा कि कॉलोनी में जगह जगह बिजली की तारे लटकी हुई है और हादसे को न्यौता दे रही है। हालांकि, वह लोग कई बार इसकी शिकायत विधायक नरेंद्र गुप्ता और स्मार्ट सिटी अधिकारियों को दे चुके हैं लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है।

दरअसल, संत नगर में सीवर ओवरफ्लो की समस्या पिछले कई सालों से बनी हुई है। सीवर की नियमति सफाई न होने के कारण कॉलोनी के लगभग सभी सीवर जाम पड़े है। जिसके कारण सीवर का पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर बह रहा है और यहां रहने वाले लोगों को गंदे पानी से होकर गुजरना पड़ रहा है। इसके कारण बच्चों को सुबह स्कूल जाते या मुख्य सड़क पर बस पकड़ने में काफी मुश्किल हो रही है। सड़क पर गाड़ियों के गुजरने से पानी की छींटों से उनके कपड़े भी खराब हो रहे हैं।

क्या कहना है लोगों का
विधायक से कई बार इसकी शिकायत की है, लेकिन हर जगह सिर्फ आश्वासन ही मिला। इसके कारण लोग नरकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। पानी के साथ बहने वाली गंदगी अब सड़को पर जमा होने लगी है। इससे हमेशा तेज बदबू आती रहती है। इससे इलाके में बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है।
-प्रदीप वत्स, स्थानीय निवासी।

क्या कहना है आरडब्ल्यूए और विकास समिति के प्रधान का
यदि विधायक और स्मार्ट सिटी अधिकारी जल्द ही हमारी समस्याओं का समाधान नहीं करते तो जिले में नगर निगम चुनाव सर पर हैं। संत नगर के लोग नगर निगम चुनाव का बहिष्कार कर धरना प्रदर्शन करेंगे और कॉलोनी में वोट मांगने आने बालों को सबक सिखाएंगे।

  • एस. डी यादव, प्रधान-आरडब्ल्यूए संत नगर।

बैठक में सबकी सर्व सहमति से यह निर्णय लिया गया कि यदि अधिकारी जल्द ही संत नगर की समस्याओं पर संज्ञान नहीं लेते तो संत नगर वासी केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर के निवास तक पैदल मार्च निकालेंगे और अपनी समस्या के समाधान की मांग करेंगे।

  • ए. आर वर्मा, प्रधान-संत नगर विकास समिति

इस बैठक में आरडब्ल्यू कोषाध्यक्ष राकेश मौर्या, संगठन मंत्री राजेश यादव, मीडिया प्रभारी राकेश अक्वारिया, महासचिव डॉ संजय मलिक, सभापति बाइक कमरुद्दीन, वाइस प्रेसिडेंट राजपाल शर्मा एवं समस्त संत नगर निवासी विकास समिति के प्रधान आसाराम और उनकी टीम मौजूद रहे।