May 7, 2024

संजीव कौशल ने जिला की विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा की

Faridabad/Alive News : राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि सभी विभाग पूर्ण तालमेल के साथ विकास कार्यों को निर्धारित समय में पूरा करें। किसी विकास कार्य में कोई विभागीय अड़चन आने पर तुरंत एक दूसरे से संपर्क करें और समस्या का समाधान करें। अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल सोमवार को फरीदाबाद में जिला की विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि अधिकारी जिस में विकास कार्य की कार्य योजना तैयार करें उसके साथ साथ उसे पूरा करने का लक्ष्य भी निर्धारित करें। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में गुणवत्ता का पूर्ण ध्यान रखें और निर्धारित समय में उस कार्य को पूर्ण करें ताकि आम जनता को समय पर उसका लाभ मिल सके। मीटिंग में उन्होंने सबसे पहले परिवार पहचान पत्र के कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि इस योजना के संबंध में प्रत्येक व्यक्ति को यह अवश्य सूचित करें कि इसका लाभ क्या है।

उन्होंने कहा कि अब तक चार लाख 71 हजार 866 फैमिली आईडी फरीदाबाद जिला में वेरीफाई हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि सभी परिवारों तक इस योजना को ले जाने का कार्य करें। मीटिंग में अतिरिक्त उपायुक्त सतवीर सिंह मान ने जिला में परिवार पहचान पत्र के कार्य की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। मीटिंग में नगर निगम आयुक्त यशपाल ने निगम द्वारा चलाई जा रही विभिन्न विकास योजनाओं के बारे में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट मौजूदा समय में सबसे बड़ी समस्या है।

उन्होंने कहा कि इसको लेकर नगर निगम द्वारा परियोजना तैयार की जा रही है। मीटिंग में अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने निर्देश दिए कि सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट व पशु डेयरी को लेकर विस्तृत रूप से योजना तैयार की जाए। मीटिंग में उन्होंने बड़खल क्षेत्र सहित विभिन्न स्थानों पर सीवरेज अपग्रेड करने को लेकर भी एफएमडीए व स्मार्ट सिटी के साथ मिलकर विस्तृत योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

मीटिंग में मंझावली पुल के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार वह केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के साथ एक संयुक्त मीटिंग आयोजित की जाए ताकि उत्तर प्रदेश की तरफ पुल को जोड़ने वाला एप्रोच रोड भी समय पर तैयार हो। फरीदाबाद तिगांव रोड के चार लेन करने के कार्य की भी उन्होंने समीक्षा की वह दिशा निर्देश दिए।

इसके साथ ही मीटिंग में पीएचसी पल्ला के निर्माण कार्य के लिए अतिरिक्त स्थान की तलाश करने व जल्द से जल्द कार्य शुरू करने के निर्देश भी दिए। मीटिंग में लघु सचिवालय बड़खल तिगांव व गोची उप तहसील भवनों के निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की। मीटिंग में मंडलायुक्त संजय जून, स्मार्ट सिटी की सीईओ डॉ गरिमा मित्तल, नगर निगम आयुक्त यशपाल, अतिरिक्त उपायुक्त सतवीर सिंह मान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।