October 2, 2024

सफाई कर्मचारी मौत मामला : राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने हरियाणा मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को जारी किया नोटिस

Faridabad/Alive News : एक निजी अस्पताल में सीवर टैंक की सफाई के दौरान 4 लोगों की मौत के बाद वीरवार को कई समाजसेवी संगठन एकजुट हो गए और बीके अस्पताल में कई घंटे जमकर हंगामा किया। जिसके बाद राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने संज्ञान लिया और हरियाणा के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को 4 सप्ताह के भीतर विस्तृत रिपोर्ट देने के लिए नोटिस जारी किया है।

इसके अलावा अधिकारियों को दर्ज प्राथमिकी की स्थिति के आधार पर मृतक व्यक्तियों के सगे- संबंधी को मुआवजे देने के बारे में सूचित करने के निर्देश दिए गए है। वहीं आयोग ने नोटिस जारी कर सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिए गए विशिष्ट निर्णयों और विभिन्न सरकारी एजेंसियों द्वारा जारी आदोशों के बावजूद, सीवेज सफाई कर्मचारियों को अभी भी अत्यधिक खतरे का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें अपमानित होना पड़ रहा है।

बता दें, कि दक्षिणपुरी दिल्ली, संगम विहार, संजय कैंप निवासी रोहित व रवि, विशाल तथा रवि पुत्र राजू सेक्टर-16 स्थित क्यूआरजी अस्पताल में सीवरेज टैंक की सफाई करने उतरे थे। ये चारों दिल्ली की एक एजेंसी के तहत काम कर रहे थे। बुधवार को चारों लोग अस्पताल के सीवरेज टैंक की सफाई करने जैसे ही नीचे उतरे दम घुटने से चारों की मौत हो गई।

परिजनों ने बताया कि सेक्टर-16 स्थित क्यूआरजी अस्पताल में सफाई का ठेका मदनगिरी दिल्ली स्थित संतुष्टि एलाइड सर्विसेज नामक एजेंसी ने ठेका ले रखा है। यह कंपनी दिल्ली एनसीआर के अस्पतालों में सफाई का ठेका लेती है। क्यूआरजी अस्पताल की सफाई का ठेका चार पांच साल से इसी कंपनी के पास है।