May 8, 2024

स्वच्छता अभियान के तहत आरडब्लूए और जूनियर रेडक्रॉस ने जागरुकता कार्यशाला का किया आयोजन

Faridabad/Alive News : सेक्टर-29 की आरडब्लूए, जूनियर रेडक्रॉस और इको सवेरा ने मिलकर स्वच्छता अभियान के अंतर्गत वेस्ट मैनेजमेंट एवम गीला और सूखा अपशिष्ट प्रदार्थ प्रबन्धन पर एक कार्यशाला आयोजित करवाई है। आरडब्लूए सेक्टर- 29 के प्रेसिडेंट राजीव गोयल, महासचिव सुबोध नागपाल और रविंद्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि इको सवेरा के मास्टर ट्रेनर और मेंबर हुसरा अली, मीनाक्षी, अर्चना और सुनीता के सहयोग से यह कार्यशाला आयोजित की गई है।

इको सवेरा के मास्टर ट्रेनर ने कहा कि हमें अपने अपने घरों का रसोई से निकला गीला अपशिष्ट प्रदार्थ का एकत्रीकरण अलग कूड़ेदान में करना है। घर से निकलने वाले सूखे कूड़े को दूसरे कूड़ेदान में एकत्र करना है। दूध वाली थैलियों को सुखा कर एकत्र कर के प्रत्येक निश्चित कलेक्शन प्वाइंट पर निर्धारित समय पर संग्रहीत करना हैं। गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल एनआईटी तीन की जूनियर रेडक्रॉस और ब्रिगेड प्रभारी प्रिंसिपल रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि यदि हम सब अपनी अपनी किचन वेस्ट का स्वयं ही मैनेजमेंट कर लें, चाहे कंपोस्ट खाद के रूप में या अन्य किसी और प्रकार से गड्ढा खोद कर उस में किचन वेस्ट, अखबार, मिट्टी आदि डाल कर के गीले अपशिष्ट प्रदार्थ का प्रबंधन कर सकते है और स्वच्छ फरीदाबाद स्मार्ट फरीदाबाद बनाने में सहयोगी हो सकते हैं।

इस अवसर पर प्रधान राजीव गोयल, प्रधान नारायण सिंह, उप प्रधान सुनील गुगलानी, कैशियर कपिल आजाद, सुरेश यादव, अशोक सिंघल, सुरेश चंद गोयल, बेनी राम, बी.बी गुप्ता, दीपक यादव, सत्यवीर दहिया, एस.के सिंगला और एस. एस बागला ने भी अपने विचार रखे। महासचिव सुबोध नागपाल ने इको सवेरा के प्रतिनिधियों, प्रधान राजीव गोयल, रविंद्र कुमार मनचन्दा एवं दीपक यादव का स्वागत करते हुए सभी का कार्यक्रम को सफल बनाने और स्वच्छ फरीदाबाद के पुनीत कार्य में जुड़ने के लिए आभार व्यक्त किया।