May 19, 2024

बलिदान दिवस पर महाराजा सूरजमल को किया याद

Faridabad/Alive News: महाराजा सूरजमल बलिदान दिवस पर बल्लभगढ़ स्थित जाट भवन में सैकड़ों लोगों ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। जगदीश चौधरी के मंच संचालन में जाट समाज फरीदाबाद के अध्यक्ष और पूर्व आईएएस अधिकारी जयपाल सिंह सांगवान, महासचिव एचएस मलिक, कृष्ण पाल सिंह तेवतिया ने महाराजा सूरजमल के बारे में बताते हुए कहा कि उन्होंने अपने जीवन में 80 से अधिक लड़ाइयां लड़ी और सभी में विजय हासिल की।

उन्होंने मुगलों को बुरी तरह हराया और दिल्ली पर जीत हासिल की इसके उपरांत दिल्ली में जब हिंडन नदी में सुबह स्नान करने के लिए निकले तो दुश्मनों ने धोखे से पीछे से वार कर तलवार से हमला कर दिया लेकिन उन्होंने सभी को मार गिराया और घायल होकर अपना बलिदान दिया। वह महिलाओं का बहुत सम्मान करते थे गाय बुजुर्ग और संतों की पूजा करते थे यही कारण था कि पूरी प्रजा उनके साथ तन मन के साथ रही और हमेशा साथ दिया।

बलिदान दिवस समारोह में विजेंद्र फौजदार ,सूबे सिंह मान ,संजय रावत , कर्नल गोपाल सिंह, विनोद डागर, राजू धारीवाल, भीम सिंह दिलीप कुमार सांगवान भीम सिंह कीना ,सरपंच रविंदर डागर, जिला परिषद सदस्य मोहन डागर, राजू चौधरी, राम रतन नसीब सिंह सहित अनेक गणमान्य लोगों ने महाराजा सूरजमल को श्रद्धा सुमन अर्पित किए और समाज में फैली बुराइयों को दूर करने का आह्वान किया l