May 19, 2024

राहत: हवाओं में सुधार होने पर राजधानी में बीएस 6 वाहनों के प्रवेश को मिली अनुमति

New Delhi/ Alive News: दिल्ली एनसीआर की हवाओं में सुधार होने के साथ ही केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता एजेंसी ने राजधानी में लागू ग्रैप के चौथे चरण को वापस लेने का फैसला किया है। जो उद्योगपतियों के लिए बेहद राहत भरी खबर साबित हो सकते हैं ग्रेप का चौथा नियम वापस होने पर दिल्ली-एनसीआर में गैर bs-6 हल्के वाहनों को ट्रकों को प्रवेश की अनुमति मिल जाएगी जरूरी निर्माण कार्य भी कराए जा सकेंगे।

बता दें, कि दिल्ली की हवा बेहद खराब होने के कारण हाल ही में कुछ दिनों पहले सरकार ने दिल्ली में भारी वाहनों और डीजल से चलने वाले बीएस-6 के प्रवेश पर रोक लगाई थी। जिससे उद्योगपतियों की चिंता बढ़ गई थी। क्योंकि कंपनियों में तैयार हुए माल की सप्लाई रुक गई थी और उद्योगपतियों ने सरकार से कोई दूसरा रास्ता निकालने की मांग की थी।

फिलहाल, एनसीआर के नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम की हवा भी बेहद खराब बनी हुई है। सबसे प्रदूषित शहर हरियाणा का धारूहेड़ा रहा, जहां एक्यूआई 345 दर्ज किया गया। गाजियाबाद व ग्रेटर नोएडा की हवा बहुत खराब से खराब की श्रेणी में पहुंच गई। वायु मानक एजेंसियों का पूर्वानुमान है कि अगले तीन दिन दिल्ली-एनसीआर की हवा बेहद खराब श्रेणी में रह सकती है।

रविवार को हवाओं की दिशा बदलने और दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण नियंत्रण के लिए लगी पाबंदियों की वजह से स्थानीय प्रदूषण कम रहा। विशेषज्ञों का कहना है कि पाबंदियां लंबे समय तक लागू रहने से एनसीआर के शहरों की हवा बद से बदतर होने से बच पाएगी।