May 17, 2024

पढ़िए.. हरियाणा विधानसभा बजट के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

Chandigarh/Alive News: हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो गया है। यह सत्र 22 मार्च तक चलेगा। बजट सत्र की शुरूआत राज्‍यपाल बंगारू दत्‍तात्रेय के अभिभाषण से हुई। राज्‍यपाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने राज्‍य में भाई-भतीजावाद समाप्‍त किया और भ्रष्‍टाचार पर लगाम लगाई। स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन पर सदन में शोक प्रस्ताव किया गया और सदस्यों ने उनको श्रद्धांजलि दी। स्वतंत्रता सेनानी उमराव सिंह यादव के निधन और हरियाणा के 17 वीरों के बलिदान पर भी शोक प्रस्ताव पेश हुआ। मंत्री एवं विधायकों के परिजनों के दिवंगत हाेने पर भी शोक प्रस्ताव पेश किया गया।

हरियाणा की लालडोरा मुक्त करने की योजना को केंद्र सरकार ने स्वामित्व योजना के रूप में लागू किया। ‘मेरा पानी-मेरी विरासत’ योजना का भी केंद्र की टीम अध्ययन कर रही है। ‘शासन कम- सुशासन ज्यादा’ को सुनिश्चित करने के लिए कृषि उद्योग, स्वास्थ्य, शिक्षा हर क्षेत्र में ई- गवर्नेंस की नई-नई पहल अपनाई गई है। ई गवर्नेंस का यह अभियान अब परिवार पहचान पत्र तक पहुंचा। केवल पीपीपी के जरिए ही लोगों को सरकारी सेवाओं और योजनाओं का घर बैठे लाभ मिलेगा।

लाभार्थियों तक पेंशन, सब्सिडी वित्तीय सहायता जल्द और भ्रष्टाचार मुक्त तरीके से पहुंचाने के लिए डी.बी.टी सुविधा शुरू हुई। प्रशासन की जवाबदेही तय करने के लिए ऑटो अपील सॉफ्टवेयर लागू किया और इसमें 570 सेवाओं को जोड़ने का काम जारी है। ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी 43 विभागों के 214 कॉडर में लागू की गई।

राज्‍यपाल के अभिभाषण के मुख्‍य बिंदु-
केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति को 2025 तक लागू करने का लक्ष्य, 138 नए सरकारी मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक और 1418 प्राथमिक स्कूल खोले गए। नूंह में एक मल्टी डिसीप्लीनरी विश्वविद्यालय की स्थापना की योजना। सरकारी खर्च पर गरीब बच्चों को कोचिंग देने के लिए सुपर -100 कार्यक्रम चलाया, 8 नए आईटीआई भी शुरू किए गए। हरियाणा पुलिस हैल्पलाइन सेवा 112 शुरू की गई जिससे पुलिसतंत्र मजबूत हुआ, 17 जनवरी को हमारी पुलिस को राष्ट्रपति कलर भी मिला।

ओलंपिक में 6 व्यक्तिगत पदकों में से 3 हरियाणा के, नीरज चोपड़ा समेत पूरी हॉकी टीम ने प्रदेश का नाम रोशन किया, पैरा-ओलंपिक में भी 19में से 6 पदक हमारे खिलाड़ियों के, इनको 52 करोड़ की पुरस्कार राशि भी दी। 2022 में 2 पद्मश्री, 4 मेजर ध्यानचंद खेल रत्न,8 अर्जुन , 3 द्रोणाचार्य, 1 मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार हमारे खिलाड़ियों को मिले, खेलों इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी हम करेंगे।

पुलिस में महिलाओं की भागीदारी को 5.5 फीसदी से 9 फीसदी तक लेकर गए, जिसे 15 फीसदी करने का लक्ष्य। स्टार्टअप ग्राम उद्यमशीलता कार्यक्रम में 1238 स्वयं सहायता समूह का गठन और उन्हें 5 करोड़ से अधिक की सहायता। पंचायती राज में महिलाओं को 50 फीसदी प्रतिनिधित्व। सरपंच पद के लिए राइट -टू -रिकॉल भी दिया। गुरुग्राम , फरीदाबाद के बाद पंचकूला में मेट्रोपोलिटन डेवलपमेंट का गठन किया।

कचरे से कंचन अभियान को तेज करने के लिए गुरुग्राम में ई – रिक्शा चलाने की योजना बनाई। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में हरियाणा को स्टेट अवॉर्ड मिला, इसके अलावा रोहतक, गुरूग्राम शहरों को भी अवार्ड मिले। 5569 गांवों को 24 घंटे बिजली पहुंचाई गई, साथ ही बिजली की दरें भी कम की। पराली की समस्या के निराकरण के लिए बिजली और बायोगैस की योजनाओं को प्रोत्साहन दिया, पानीपत में जल्द एथोनल प्लांट शुरू होने की संभावना।

हरियाणा राज्य परिवहन बेडे में 800 नई बसें शामिल की गई, जल्द ही 124 इलेक्ट्रिक बसें शुरू करने की योजना। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 124 किलोमीटर सड़कों का काम पूरा किया और 3 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे निर्माणाधीन। केएमपी के साथ- साथ 5618 करोड़ की लागत से मिलने वाले हरियाणा ऑरबिटल रेल कॉरिडोर हेतु भूमि अर्जन का काम प्रगति पर। गुरुग्राम , फरीदाबाद में मेट्रो का विस्तार किया जाएगा। हिसार में एकीकरण विमानन हब बनेगा, जिसकी लागत लगभग 4720 करोड़ रूपये, गुरुग्राम में भी अत्याधुनिक हेलीहब सुविधा शुरू होगी।

केंद्र सरकार का 2024 तक ‘हर घर नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य, जिसे हम मार्च 2022 में प्राप्त कर लेंगे। हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज खोलने का लक्ष्य, हर जिले में 200 बेड का अस्पताल भी होगा। 91पीएसए प्लांट नए स्थापित किए जिसमें से 86 कार्यरत हैं। हरियाणा उद्यम एवं रोजगार नीति 2020 लागू की , 5 लाख नए रोजगार, 1 लाख करोड़ से अधिक का निवेश और निर्यात को 2 लाख करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य।

आमजन को राहत पहुंचाने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट दरें घटाईंं। पर्यटन से रोजगार को बढ़ावा देने के लिए होम स्टे स्कीम 2021 शुरू की। 75 साल से अधिक आयु के वृक्षों के रख रखाव के लिए प्राण वायु देवता पेंशन स्कीम शुरू की। हरियाणा पहली बार दुनिया के वैट्सलैंड के मानचित्र पर अभरा, सुल्तानपुर नेशनल पार्क और भींडावास वन्यजीव अभ्यारण को रामसर सम्मेलन के रूप में मान्यता मिली। इस बार बजट सत्र के लिए सदन में स्‍पीकर गैलरी, विजिटर गैलरी और मीडिया गैलरी भी खोला गया है। विधानसभा की बजट सत्र के दौरान कुल 10 सीटिंग होगी।