May 20, 2024

नवरात्रि व्रत के दौरान डायबिटीज पेशेंट के लिए पढ़िए डॉक्टर की सलाह

Faridabad/Alive News: आज से चैत्र नवरात्रि की शुरूआत हो गई है। इस दौरान नौ दिनों तक मातारानी के नौ स्वरूपों की पूजा की जाएगी। ऐसे में अधिकतर श्रद्धालु नौ दिनों का उपवास रखते है तथा सुबह और शाम को फलाहार करते हैं। लेकिन लोग इन दिनों अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं। डॉक्टरोंं की मानें तो जानकारी न होने के कारण लोग ऐसे फलों का सेवन कर लेते हैं जो उनके सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

दरअसल, एनआईटी एक स्थित मेडीचेक अस्पताल की डाइटीशियन डॉ गरिमा सहगल ने बताया कि व्रत के दौरान सबसे ज्यादा डायबिटीज के मरीजों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। जिन लोगों को शुगर की परेशानी है उन्हें बहुत देर तक भूखा रहने की जरूरत नहीं है। ऐसे में वह थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ हेल्दी चीजें खा सकते है। जिससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में बना रहे। ऐसे लोग मीठे फलों के सेवन से बचे।

वह चाहे तो चाय और कॉफी अधिक पीने की जगह नींबू पानी, नारियल पानी, लस्सी और छाछ पी सकते है। बहुत से व्रत के दिन अपनी दवाओं से पूरी तरह दूरी बना लेते हैं। यह एक बहुत बड़ी गलती साबित हो सकती है। ध्यान रहे अपनी दवाओं, इंसुलिन डोज को भूलकर भी मिस ना करें। व्रत करने से पहले एक बार अपने डॉक्‍टर से जरूर सलाह लें और व्रत के समय दिन में कई बार अपना ब्‍लड शुगर लेवल चैक करते रहें।