May 6, 2024

रेलवे ने संजय नगर में तोड़फोड़ के नोटिस किए चस्पा, 29 सितंबर से हो सकती है तोड़फोड़ कार्यवाही

Faridabad/Alive News : साठ साल से बसे संजय नगर को रेलवे ने तोड़ने का मन बना लिया है। संजय नगर में इस समय करीब 3500 लोगों की आबादी अपने मकान बनाकर पिछले कई साल से रह रही है। लेकिन अब संजय नगर के लोगों के सिर से छत हटने का खतरा मंडरा रहा है। रेलवे के मुताबिक करीब 3500 लोगों की आबादी रेल विभाग की जमीन पर बसी है। संजय नगर की आबादी को देखते हुए दूसरे जिलों से भी पुलिस फोर्स बुलाई गई है। रेलवे ने संजय नगर में चेतावनी के तौर पर तोड़फोड़ के नोटिस भी चस्पा करवा दिए हैं।

दरअसल, न्यू टाउन रेलवे स्टेशन से सटे संजय नगर में करीब 60 साल से लोग मकान व झुग्गी बनाकर रह रहे हैं। इसके अलावा नगर निगम ने यहां पर सीवरेज, वाटर सप्लाई व बरात घर आदि जैसी सुविधाएं भी कॉलोनीवासियों को दे रखी है। साथ ही यहां रह रहे लोगों के पास वोटर कार्ड, पहचान पत्र, आधार कार्ड आदि सभी दस्तावेज मौजूद है। बिजली विभाग ने यहां मीटर कनेक्शन दे रखे हैं। बता दें, कि छोटे अतिक्रमण से शुरू हुआ ये इलाका धीरे- धीरे संजय नगर में तब्दील हो गया है। वहीं रेलवे के मुताबिक यह नगर रेलवे की जमीन पर अवैध रूप से बसा हुआ है।

इतनी बड़ी आबादी वाले इस इलाके को खाली करवाना रेलवे विभाग के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है। जमीन और अपने मकानों को बचाने के लिए लोगों ने भी भाग-दौड़ शुरू कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार रविवार को इलाके के कुछ लोग केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल से मिले मंत्री ने लोगों को आश्वासन दिया कि रेलवे विभाग लाइन से 15 मीटर तक के इलाके को खाली करवाएगा। लेकिन रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जमीन को खाली करवाने की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। तोड़फोड़ से पहले बिजली पानी व सीवर की लाइन काट दी जाएगी। 29 सितंबर से तोड़फोड़ शुरू हो सकती है।