April 28, 2024

Rail को अडानी के खरीदने के बाद टिकट बुकिंग में हुआ बड़ा बदलाव

Business/Alive News: अरबपति गौतम अडानी ने एक और नया कदम उठाया है अडानी एंटरप्राइजेजे ने पिछले महीने एसईपीएल की समुची हिस्सेदारी खरीदने के लिए समझौता करने की घोषणा की थी। दरअसल, अडानी ग्रुप की प्रमुख कम्पनी अडानी इंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) ने रेलवे टिकट बुकिंग से जुडी कम्पनी स्टार्ट इंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड (SEPL) की लगभग 30 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है।

अडानी ग्रुप
अडानी एंटरप्राइजेज ने शेयर मार्किट को दी गई सुचना में कहा कि कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी अडानी डिजिटल लैब्स प्राइवेट लिमिटेड ने 3.56 करोड़ रुपये में 29.81 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है. SEPL का वित्तीय वर्ष 2022-23 (अप्रैल 2022 से मार्च 2023) में 4.51 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. जबकि पिछले महीने अडानी एंटरप्राइजेज ने एसईपीएल को “एक ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग और सूचना मंच” के रूप में वर्णित किया था. अब इस फर्म को “ई-कॉमर्स और वेबसाइट विकास” में से एक के रूप में वर्णित किया.

अडानी समहू (Adani group) पर कांग्रेस ने थी कड़ी प्रतिक्रिया
अडानी समहू के रेल टिकट कारोबार स जुड़ने की घोषणा पर पिछल महीने कांग्रेस ने इस पर बड़ी प्रतिक्रिया दी थी पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने कहा था कि अडानी के ट्रैनमेंट प्लेटफार्म का अधिग्रहण का रास्ता साफ़ हो सकता है
भारतीय रेलवे खानपान एव पर्यटन निगम (IRCTC) ने इसका खंडन करते हुए ये कहा था की भारतीय रेलवे में रोजाना करीब 14.5 लाख आरक्षित टिकट बुक किए जाते है इनमे से लगभग 81 फीसदी टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन होती है और आईआरटीसी के जरिये ही ब्बॉक किये जाते है इस स्थिति में आईआरसीटीसी और ट्रेनमेंन जैसे उसके अजेंडो के बिच कोई प्रतिस्पर्धा नही है. आइआरसीटीसी की टिकटिं सांझेदार ट्रेनमेन्ट की कुल आरक्षित टिकटो में 0.13 फीसदी हिस्सेदारी है.