May 2, 2024

पंजाब विधानसभा चुनावः कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट, सीएम दो सीटों से लड़ेंगे चुनाव

Chandigarh/Alive News: पंजाब विधानसभा चुनावों के बिगुल बजते ही सभी पार्टियां मतदाताओं को रिझाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस ने पंजाब में अपने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस तीसरी लिस्ट में पार्टी ने कुल 8 उमीदवारों के नामों की घोषणा की है। इससे पहले पार्टी ने 15 जनवरी को 86 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी। जिसमें वर्तमान मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू की सीटों का भी ऐलान किया था।

इसके साथ ही पार्टी 117 सदस्यी पंजाब विधानसभा के लिए अब तक सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। कांग्रेस के जरिये जारी तीसरी सूची 8 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गयी है, जिसमें पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का नाम भी है, उन्हें भदौर विधानसभा सीट से उमीदवार बनाया गया है। इससे पहले कांग्रेस के जरिये जारी पहली सूची में भी उन्हें चमकौर साहिब से उम्मीदवार बनाया गया है। इसके बाद यह पक्का हो गया कि वह दो सीटों से चुनाव लड़ेंगे।

मुख्यमंत्री चन्नी के बारे में पहले से ही कयास लगाया जा रहा था कि वह दो जगहों से चुनाव लड़ेंगे। 8 जनवरी को चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा की घोषणा की थी। वहीं पंजाब के सभी 117 सीटों पर एक चरण में 29 फरवरी को चुनाव होगा। पिछले साल पंजाब कांग्रेस, नवजोत सिंह सिद्धू और पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह के बीच चल रही राजनीतिक विवाद की वजह से सुर्खियों में रहा।

कांग्रेस हाईकमान इस विवाद में सिद्धू के साथ खड़ी रही और नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब कांग्रेस का प्रमुख बना दिया गया और अमरिंदर सिंह को पंजाब के सीएम पद से भी हाथ धोना पड़ा। फिर अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस से नाता तोड़ अपनी एक नई पार्टी बना ली। जहां कांग्रेस ने इस तीसरी लिस्ट में अमरिंदर सिंह का गढ़ माने जाने वाले पटियाला सीट से भी अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। इस बार पटियाला सीट से विष्णु शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है।