May 2, 2024

एक फरवरी से शुरू होंगी बोर्ड परीक्षाएं, परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर दायरे में धारा 144 लागू

Bihar/Alive News: बीएसईबी यानी बिहार विद्यालयी परीक्षा समिति की कक्षा 12वीं की वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं मंगलवार, एक फरवरी से शुरू होने जा रही हैं। परीक्षाओं के संचालन एवं परीक्षार्थियों की सहायता के लिए बीएसईबी ने कंट्रोल रूम भी शुरू कर दिया है। लेकिन परीक्षा देने जाने वाले छात्र-छात्राओं के बेहद महत्वपूर्ण हैं कि वे परीक्षा से पहले अपने सिलेबस का क्विक रिवीजन कर लें, ताकि उनका पेपर अच्छा जाए।

परीक्षा के लिए प्रवेश-पत्र पहले ही 16 जनवरी 2022 को जारी किया जा चुका है। प्रवेश-पत्र केवल स्कूल प्रिंसिपल द्वारा ही डाउनलोड किया जा सकता है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अपने संबंधित स्कूलों से एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी नहीं ली है, उन्हें जल्द ही इसे ले लेना चाहिए। बिहार बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षाएं एक फरवरी से 14 फरवरी, 2022 तक राज्य के 1471 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जानी हैं।

बोर्ड परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी। इस साल कक्षा 12वीं की परीक्षा में कुल 13,45,939 विद्यार्थी पंजीकृत हैं। इनमें से 6,48,518 छात्राएं हैं जबकि 6,97,421 छात्र शामिल हैं। इस बार बिहार बोर्ड की ओर से परीक्षा 100 फीसदी प्रश्नों के वैकल्पिक प्रश्न भी होंगे यानी जितने सवाल करने जरूरी हैं उतने ही अतिरिक्त प्रश्न भी होंगे, ताकि परीक्षार्थी अपने अनुसार, सरल प्रश्न का चुनाव कर सके।

परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर दायरे में धारा 144 लागू
परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए बिहार सरकार की ओर से परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर दायरे में धारा 144 लागू कर दी गई है। वहीं, कोविड-19 से बचाव दिशा-निर्देशों के सख्ती से पालन के साथ परीक्षाओं को संपन्न कराने के निर्देश दिए हैं। सुरक्षा के दृष्टिकोण से परीक्षा केंद्र में छात्रों और ड्यूटी स्टाफ के अलावा किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षार्थियों के लिए भी पेपर शुरू होने के 10 मिनट पहले ही एंट्री बंद हो जाएगी। पेपर और उत्तर पुस्तिका के निर्देश पढ़ने एवं समझने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा।