March 29, 2024

रूस और यूक्रेन के बीच वार्ता की तैयारी हुई पूरी, दोपहर तीन बजे के होगी बैठक

New Delhi/Alive News: रूस से जारी तनाव और युद्ध के बीच दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच शांति वार्ता को लेकर बेलारूस के मिन्‍स्‍क शहर में सभी औपचारिक तैयारियां कर ली गई हैं। ये बैठक दोपहर तीन बजे के बाद कभी भी हो सकती है। इस बैठक पर सभी देशों की निगाह लगी हुई है। जानकारी के मुताबिक रूस का नेतृत्‍व राष्ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के सहयोगी व्लादिमीर मेडिंस्की कर रहे हैं। उन्‍होंने इससे पहले बताया था कि बेलारूस के गोमेल क्षेत्र में बातचीत के लिए यूक्रेन से एक समझौता किया गया था। रूसी प्रतिनिधिमंडल पहले ही वहां पहुंच चुका है

कीव में वीकेंड कर्फ्यू हटा लिया गया है। सभी छात्रों को पश्चिमी भागों की यात्रा के लिए रेलवे स्टेशन जाने की सलाह दी गई है। यूक्रेन रेलवे निकासी के लिए विशेष ट्रेनें चला रहा है। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया है कि यूक्रेन में भारतीय दूतावास बुडापेस्ट से छठी ऑपरेशनगंगा उड़ान के जरिए 240 भारतीय नागरिकों को वापस दिल्ली लाया जा रहा है।

एएनआई के मुताबिक यूक्रेन संकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उच्च स्तरीय बैठक बुलाई, जिसके बाद चार मंत्रियों को यूक्रेन से भारतीयों की सुरक्षित वापसी का जिम्‍मा दिया गया है। ये मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी देशों में जाएंगे और वहां से यूक्रेन में फंसे भारतीयों को बाहर निकालने में उनकी मदद करेंगे। इन मंत्रियों में हरदीप सिंह पुरी, ज्‍योर्तिादित्‍य सिंधिया, जनरल (रिटायर्ड) वीके सिंह और किरण रिजिजू शामिल हैं।

ये सभी केंद्रीय मंत्री विशेष दूत की हैसियत से जाएंगे। बता दें कि बीते 24 घंटों के दौरान यूक्रेन पर पीएम द्वारा बुलाई गई ये दूसरी हाई लेवल बैठक थी। एएफपी ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें बताया गया है कि निहत्‍थे यूक्रेन के नागरिकों ने एक रूसी टैंक का रास्‍ता रोक उसको अपनी डायरेक्‍शन बदलने के लिए मजबूर कर दिया। वीडियो में कुछ लोग एक टैंक के आगे जाते दिखाई दे रहे हैं। ये वीडियो टैंक की राह रोकने वालों में शामिल किसी एक व्‍यक्ति ने ही बनाई है।

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से रूस का रूबल सोमवार को डालर के मुकाबले लगभग 30 फीसद तक गिर गया। खबर के मुताबिक ये एतिहासिक गिरावट है। ब्‍लूमबर्ग के अनुसार, आफशोर ट्रेडिंग में रूबल को 27 फीसद की गिरावट के साथ 114.33 प्रति डालर पर दिखाया गया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा का आपात विशेष सत्र आज सुबह 10 बजे (न्यूयॉर्क समयानुसार) होगा। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र के अध्यक्ष अब्दुल्ला शाहिद सत्र की अध्यक्षता करेंगे।