May 19, 2024

विंटर वेकेशन में एक्स्ट्रा क्लास के माध्यम से कराई जाएगी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी

Faridabad/ Alive News: शिक्षा मंत्री के आदेश के बाद प्रदेश सहित जिले के स्कूलों में विंटर वेकेशन की घोषणा कर दी गई है। वेकेशन के लिए स्कूलों में तैयारियां की जा रही है। दसवीं तथा बारहवीं की प्रैक्टिकल एग्जाम तथा बोर्ड एग्जाम को ध्यान में रखते हुए स्टूडेंट्स को हॉलिडे होमवर्क तथा असाइनमेंट्स दिए गए है। स्कूल संचालकों का कहना है कि सीबीएसई की ओर से अभी एग्जाम डेटशीट की घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में कोशिश है कि एग्जाम डेट शीट से पहले एक बार सिलेबस को रिवाइज करा दिया जाए।

प्रदेश में सर्दी का जहर जारी है। ठिठुरन से जनजीवन अस्त व्यस्त हो रहा है। बढ़ती सर्दी को देखते हुए शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर एक जनवरी से पंद्रह जनवरी तक विंटर वेकेशन की घोषणा की है। पंद्रह दिनों की छुट्टियों के दौरान दसवीं तथा बारहवीं कक्षा के स्टूडेंट्स को एक्स्ट्रा क्लासेस के स्कूलों में बुलाया जाएगा। स्कूल संचालकों ने स्टूडेंट्स की सहूलियत के अनुसार एक्स्ट्रा क्लास का समय सुनिश्चित किया है। एक्स्ट्रा क्लास में बोर्ड एग्जाम के मद्देनजर स्टूडेंट्स के लिए डाउट क्लियर सेशन का आयोजन किया जाएगा।

पहले भी हो चुका है समय में बदलाव
विंटर वेकेशन से पहले सर्दी के चलते स्कूलों के समय में बदलाव किया गया था। सिंगल शिफ्ट में चलने वाले स्कूलों के समय को सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर साढ़े तीन बजे तक कर दिया गया था वहीं डबल शिफ्ट में पहली शिफ्ट का समय सुबह 7.55 से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 12.40 से सांय 5.15 बजे तक कर दिया गया था। स्कूलों में समय बदलाव के बाद अब विंटर वेकेशन की घोषणा कर दी गई है।

एक जनवरी से होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम
सीबीएसई की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार एक जनवरी से स्कूलों में प्रैक्टिकल एग्जाम शुरु हो रहे है। स्कूल संचालकों का कहना है कि स्टूडेंट्स की प्रैक्टिकल फाइल तथा प्रोजेक्ट्स पूरे करा दिए गए है। नोटिफिकेशन के अनुसार एक्सटर्नल एग्जामिनर करने के निर्देश दिए गए है। एक्सटर्नल एग्जामिनर से बात की जा रही है।

स्कूल के प्रिंसिपल से बातचीत
एक जनवरी के विंटर वेकेशन की शुरुआत हो रही है। विंटर वेकेशन के लिए नॉन बोर्ड क्लास के लिए असाइनमेंट दिए गए है। व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से टीचर्स पूरे टाइम बच्चों से कनेक्ट रहेंगे। बोर्ड क्लासेज के लिए एक्स्ट्रा क्लास लगाई जाएगी। कोशिश है 16 जनवरी से प्रैक्टिकल एग्जाम पूरे करा लिए जाए।

  • ज्योति दहिया, प्रिंसिपल, डीएवी पब्लिक स्कूल एनएच-3

बारहवीं तथा दसवीं क्लास के बच्चों के लिए एक्स्ट्रा क्लास लगाई जाएगी। एकस्ट्रा क्लास में स्टूडेंट्स के डाउट क्लियर किए जाएगे। नॉन बोर्ड क्लास के लिए वर्कशीट तथा असाइनमेंट तैयार किए गए है। 29 या 30 को बच्चों को असाइनमेंट्स दे दिए जाएगे।

  • सुदेश भड़ाना, डायरेक्टर प्रिंसिपल, आइडियल पब्लिक स्कूल शिवदुर्गा विहार।