May 9, 2024

मिर्जापुर के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पुलिस ने विद्यार्थियों को किया जागरूक

Faridabad/Alive News: इंस्पेक्टर सविता की टीम ने गांव मिर्जापुर के सीनियर सेकेंडरी स्कूल में जाकर बच्चों को महिला सुरक्षा, साइबर, यातायात इत्यादि कानूनों के बारे में जानकारी देकर समाज में होने वाले महिलाओं के शोषण के विरुद्ध जागरूक किया। इस दौरान ट्रैफिक ताऊ विरेंद्र, साइबर से उप निरीक्षक बाबूराम तथा दुर्गा शक्ति की टीम, स्कूल की प्रिंसिपल बलबीर कौर तथा शिक्षिका किरण कौसर, सविता, शैली, राजन तथा नवल सहित अन्य शिक्षक मौजूद रहे।

इंस्पेक्टर सविता की टीम ने छात्राओं को महिला विरुद्ध घटित होने वाले लगभग सभी अपराधों के बारे में जानकारी देते हुए सरकार द्वारा इनके निषेध के लिए बनाए गए कानूनों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने छोटी उम्र की बच्ची से लेकर एक महिला के पूरे जीवन क्रम में होने वाले शोषण के बारे में जागरूक करते हुए उन्हें इससे निपटने के तरीके बताए।

बच्चों के साथ बचपन में होने वाले अपराधों के बारे में जागरूक करते हुए इंस्पेक्टर सविता ने पोक्सो एक्ट के बारे में बताया जिसमें अपराधियों को गंभीर से गंभीर सजा का प्रावधान है। बच्चे किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना 112 पर दे सकते हैं। इसके अलावा महिला हेल्पलाइन 1091, साइबर अपराधों से संबंधित शिकायतें 1930 और बच्चों से संबंधित किसी भी अपराध के लिए वह 1098 पर संपर्क कर सकते हैं।