May 19, 2024

मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम के तहत वायु सेना के जवानो के साथ किया पौधारोपण

Faridabad/Alive News : आजादी का जश्न मनाने और वीर जवानों को याद करने के लिए देशभर मे “मेरी माटी मेरा देश” कार्यक्रम जोरों पर हैं। वही, इसी कड़ी मे हार्डवेयर चौक से प्याली चौक तक वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन कुमाऊ सांस्कृतिक मण्डल (रजि0) फरीदाबाद द्वारा लगभग 60 पौधे ट्री गार्ड के साथ लगाए गए। कार्यक्रम मे वायु सेना स्टेशन फरीदाबाद के लगभग 60 जवान ने शिरकत भी की और पोधारोपण कार्यक्रम मे सहयोग किया।

पोधारोपण कार्यक्रम के अवसर पर कुमाऊ सांस्कृतिक मण्डल के अध्यक्ष दिगम्बर सिंह बिष्ट ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का सम्मान करना है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। उन्होंने बताया की आज हमने उन सभी जवानो को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए इस पूरे हार्डवेयर प्याली मार्ग पर नीम, पीपल, बढ़, कदम, पिलखन, गूलर, टीपोबईया, पिलखन, अलिसटोनीय आदि के 8 से 10 फुट के पोधे लगाने का कार्य किया है।

इस अवसर पर वायु सेना के स्क्वाड्रन लीडर अंकित ने बताया कि “मेरी माटी मेरा देश” आजादी का अमृत महोत्सव का समापन कार्यक्रम होगा, जिसके तहत भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का उत्सव मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले साल आयोजित राष्ट्रव्यापी अभियान, हर घर तिरंगा बेहद सफल रहा था और इस साल आजादी का अमृत महोत्सव के तहत एक और महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ‘मेरी माटी मेरा देश’ शुरू किया जा रहा है जिसमें हम सभी के लिए अपनी विराट संस्कृति विरासत के अवलोकन तथा मातृ भूमि के वीर सपूतों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, के योगदान से प्रेरणा लेने का स्वर्णिम अवसर है। हम सभी संकल्पित होकर इस महोत्सव को मनाएं यह हमारे लिए परम सौभाग्य का अवसर होगा।

वायु सेना स्टेशन से आए कैप्टन अमित कुमार ने बताया कि वीरों को श्रद्धांजलि के रूप में शिलाफलकम स्थापित करना, मिट्टी का नमन और वीरों का वंदन, मेरी माटी मेरा देश अभियान के प्रमुख घटक हैं। उन्होंने कहा कि इस साल भी हर घर तिरंगा का आयोजन किया जाएगा, लेकिन इसे मेरी माटी मेरा देश के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में मनाया जाएगा। कैप्टन ने अभियान के बारे में जागरूकता पैदा करने और इसे देश के हर कोने तक ले जाने में मीडिया की भूमिका पर भी प्रकाश डाला व कुमाऊ सांस्कृतिक मण्डल (रजि0) फरीदाबाद के समस्त कार्यकारिणी सदस्यों का धन्यवाद किया।

कार्यक्रम संयोजक हिमांशु भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को पंचप्राण की शपथ दिलाई व वायु सेना स्टेशन से अधिकारियों के द्वारा ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी गया। कार्यक्रम में वायु सेना स्टेशन से आए अधिकारियों, सैनिकों एवं सहयोगी संस्थानों के लोगों को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम मे मुख्य रूप से कमल किशोर अधिकारी, गोविंद पवार, नंदन सिंह रावत, महेंद्र सिंह रोतेल, नंदन सिंह करकोटी, डोंगर सिंह नेगी, गोविंद सैनी, राहुल वर्मा एवं समस्त कार्यक्रणी के सदस्यों व आचार्य प्रकाश चंद फूलोरिया का विशेष योगदान रहा व अन्य जनप्रतिनिधि गण मौजूद रहे।