May 19, 2024

डी.ए.वी स्कूल ने स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया धूमधाम से

“सरजमीं पर जो मिटते रहे ,
देश की खातिर लहू बहाते रहे।
शत-शत नमन उन वीरों को,
जो खुद मिटकर भी हमें बचाते रहे।”

Faridabad/Alive News : भारतवर्ष के वीरों की गाथा और उनकी कुर्बानी से मिले आज़ादी के महापर्व स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सेक्टर-49 के डी.ए.वी. पब्लिक स्कूल में शनिवार को हर तरफ़ देशभक्ति की छवि नज़र आई। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। विद्यालय के प्रांगण में हर तरफ़ केसरिया, हरे और सफ़ेद रंग की छटा बिखरी नज़र आ रही थी।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट कर्नल हिमांशी सिंह के स्वागत और उनके द्वारा दीपशिखा प्रज्वलित करके किया गया। उसके बाद हिमांशी सिंह की देश सेवाओं पर एक लघु वीडियो प्रदर्शित की गई।

तत्पश्चात विद्यालय के प्रधानाचार्य राजन गौतम ने अभिभावकों और विद्यार्थियों को प्रेरणा देते हुए कहा कि अभिभावकों को बच्चों को सकारात्मक चीजों की ओर अग्रसर करना चाहिए, साथ ही बच्चों को भविष्य में देश सेवा के तत्पर रहने की प्रेरणा दी। उसके बाद यू .के .जी. ‘अ’ की विशेष सभा में नन्हें-मुन्हें बच्चों ने भारत माता को नमन किया। कविता और नृत्य द्वारा विद्यार्थियों ने सबका मन मोह लिया।

तत्पश्चात मुख्य अतिथि हिमांशी सिंह ने बच्चों की प्रस्तुति की सराहना करते हुए कहा कि डी.ए.वी. एक ऐसी संस्था है जो आधुनिक शिक्षा पद्यति के साथ-साथ वैदिक संस्कार भी प्रदान करती है। साथ ही उन्होंने प्रधानाचार्य राजन गौतम की सादगी, कर्मठता, लगन एवं दूरदर्शिता की प्रशंसा करते हुए विद्यालय की प्रगति की शुभकामना और आशीर्वाद दिया। मुख्य अतिथि के संबोधन के बाद पाँचवी ‘डी’ के विद्याथियों ने लघुनाटिका ‘ Patriotic Hero’s ‘ का मंचन किया, जिसे देखकर पूरा सभागार भावविभोर हो गया। शहीदों को याद करके सबकी आँखें नम हो गई। बच्चों ने कविता और नृत्य के माध्यम से अपनी देशभक्ति प्रदर्शित की।

अंत में शांतिपाठ, राष्ट्गान और भारत माता के नारों और वन्दे मातरम् के उद्घोष के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।