April 20, 2024

मस्जिदों में उमड़ी नमाजियों की भीड़, नमाज अदाकर एक-दूसरे को दी ईद की बधाई

Faridabad/Alive News: मंगलवार को मस्जिदों में नमाजियों की भीड़ देखने को मिली। जिले के लगभग सभी मस्जिदों में मुस्लिम समुदाय के लोग नमाज पढ़ने पहुंचे। ईद की नमाज के बाद जहां एक तरफ बड़ों ने छोटे बच्चों को ईदी दी तो वहीं दूसरी तरफ मुस्लिम भाइयों ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाई दी। एसी नगर स्थित मदरसा में लगभग दो हजार लोगों ने नमाज पढ़ी। इस दौरान कोरोना के नियमों का भी ध्यान रखा गया।

दरअसल, रमजान के पवित्र महीने के बाद ईद क त्योहार मनाया जाता है। रोजेदार 30 दिन अल्लाह की ईबादत करते हैं और रोजे रखते हैं। फरीदाबाद में भी ईद को लेकर कई दिन पहले से ही तैयारियां शुरू हो गई थी। ईद से पहले ही मस्जिदों और मदरसों की साफ सफाई सहित अन्य तैयारियां पूरी कर ली गई थी। आज सुबह करीब आठ जिले के मस्जिदों में लोगों ने नमाज अदा की और एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी।

घर पर बनते है ये मीठे पकवान
ईद के दिन घर पर सेवइयां, खीर, दही-भल्ले, शरबत, सीर (चने के दाल से बनी मिठाई) बनती है। सभी बच्चे तथा बड़े नए कपड़े पहनते हैं। ईद पर महिलाएं, पुरूष तथा बच्चे एक दूसरे के घर जाकर ईद की बधाई देती हैं।

क्या कहना है मदरसे के अध्यापक का

मदरसे में ईद को लेकर लगभग दस दिन पहले से तैयारियां शूरू कर दी गई थी। ईद को लेकर नमाजियों में उत्साह देखने को मिला। नमाज पढ़ने लगभग दस से पन्द्रह हजार लोग पहुंचे। नमाज पढ़ने के बाद सभी ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाई दी।

– करी खुर्शीद आलम, अध्यापक, खादिमुल उलूम मेहमोदिया मदरसा, ए. सी नगर।