May 11, 2024

बेहतर करियर के लिए विद्यार्थी कौशल पर दे ध्यान: कुलपति

Faridabad/Alive News : जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू ने विद्यार्थियों को जीवन में लक्ष्य निर्धारित करने और उसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी केवल सिर्फ डिग्री हासिल करने को लक्ष्य न बनाए, अपितु बेहतर करियर के लिए कौशल और ज्ञान हासिल करने पर ध्यान दें।

कुलपति विश्वविद्यालय के नव प्रवेशित विद्यार्थियों के लिए डीन छात्र कल्याण कार्यालय द्वारा आयोजित प्रेरण कार्यक्रम (इंडक्शन प्रोग्राम) को संबोधित कर रहे थे। विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों के नए प्रवेशित छात्रों के लिए ऑफलाइन एवं ऑनलाइन मोड में एक सप्ताह का प्रेरण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, जिसमें 1300 से अधिक छात्र चरणबद्ध तरीके से हिस्सा ले रहे हैं। इससे पूर्व सत्र का शुभारंभ कुलपति राज नेहरू द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

कॉर्पोरेट क्षेत्र में एचआर प्रोफेशनल के रूप में दो दशकों से अधिक का अनुभव रखने वाले नेहरू ने छात्रों को समय प्रबंधन के लिए कुछ उपयोगी टिप्स भी दिए। उन्होंने छात्रों से जीवन में संतुलन बनाने को कहा। कुलपति ने कहा कि छात्रों को शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ सामाजिक, खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों में भी शामिल होना चाहिए।

कौशल और ज्ञान को एक अच्छे करियर की कुंजी बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी विकास ने कामकाज के माहौल में व्यापक बदलाव किया है। इस बदलते माहौल में काम करने के लिए विद्यार्थियों को भी खुद तैयार करना होगा। उन्हें खुद को अपडेट रखना चाहिए। कुलपति ने विद्यार्थियों को उद्यमिता के लिए भी प्रेरित किया है और कहा कि वे केवल नौकरी चाहने वाले न बने, अपितु नौकरी देने वाले बने।