May 7, 2024

डेन्टल जागरूकता की कमी से लगातार बढ़ रहे हैं मरीज : डॉ. स्मृति

Faridabad/Alive News: दांतों को सेहत और सुंदरता का आईना माना जाता है। लेकिन लोगों में डेन्टल जागरूकता की कमी के कारण मुँह से बदबू आना, दातों में गर्म व ठंडा लगना, मसूड़ों से खून आना जैसी समस्याएं लोगो के परेशानी का सबब बन रही है. बी.के अस्पताल की डेन्टल सर्जन डॉ. स्मृति का कहना है कि लोगों के दांत की सफाई को अनदेखी करने की वजह से पायरिया जैसी गंभीर बीमारी के मरीज शहर में लगातार बढ़ रहे हैं.

डॉ. स्मृति ने कहा कि बी.के अस्पताल के ओपीडी में हर रोज़ तकरीबन 50 से 60 दांत आते के मरीज आते हैं जिनमे से 10 से 12 पायरिया के मरीज होते हैं. डॉ ने कहा कि लोगों को यह समस्या यहाँ के पानी में अधिक मात्रा में फ्लोराइड तत्व की पाए जाने की वजह से है और या तो बचपन में हैंडपम्पों के पानी के इस्तेमाल करने से है.

डॉ ने कहा कि पेरेंट्स अपने बच्चों को जंकफूड फास्टफूड खाने से नहीं रोकते है और न ही खाने के बाद उनके दांत साफ करवाते हैं. ये सभी गलत आदतें आगे चलकर बड़े बिमारियों के कारण बन जाते हैं. डॉ. ने कहा कि लोगों में डेन्टल जागरूकता की आभाव है. लोगों को यह भी नहीं पता की उनको अपनी दांत कैसे साफ रखनी चाहिए।

पायरिया के लक्षण

डॉ. स्मृति ने पायरिया के लक्षण बताते हुए कहा कि पायरिया होने पर सांसो में तेज दुर्गन्ध शुरू हो जाती है। मसूडों में सूजन होने लगती है। दांत कमजोर होकर हिलने लगते हैं। गर्म और ज्यादा ठंडा पानी पीने पर दांत संवेदनशील हो जाते हैं, और लोग उसे बर्दाश्त नही कर पाते हैं।

पायरिया होने पर मसूडों से मवाद आना शुरू हो जाता है। मसूडों को दबाने में और छूने पर दर्द होता है। पायरिया की शिकायत होने पर मसूडों से खून निकलने लगता है। दो दांतों के बीच की जगह बढ जाती है, दांतों में गैप होने लगता है।

पायरिया से बचने के लिए सावधानी

पायरिया से बचने के तरीके बताते हुए डॉ ने कहा कि खाने के बाद मुंह की अंदरुनी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। ब्रश करते समय दांतों को अच्छी तरह से और आराम से साफ करें। टंग क्लीनर से जीभ को अच्छी तरह साफ करें। दांतों की सफाई के लिए कठोर ब्रश की बजाय कोमल ब्रश का इस्तेमाल करें। रात में डिनर करने के बाद सोने से पहले भी ब्रश करें।

ब्रश करते समय ध्यान रखिए कि खाने का कोई टुकडा दांतों के बीच फंसा तो नही है। कुछ भी खाने के बाद अगर ब्रश नहीं कर सकते हैं, तो पानी से दांतों की सफाई कर लेनी चाहिए।

अच्छे दांत सेहत और सुंदरता की निशानी होती है। इसलिए अपने दांतों का ख्याल जरूर रखें। पायरिया का अगर समय पर इलाज न कराया जाए तो दांत ढीले होकर गिर जाते हैं। पायरिया का इलाज बड़ी आसानी से हो सकता है। पायरिया की समस्या होने पर जल्द से जल्द चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।