May 18, 2024

शिक्षा विभाग ने प्रिंसिपल को दिया आदेश, स्कूलों के बाहर नहीं बिकेगा तंबाकू

Chandigarh/Alive News: चाइल्ड पार्लियामेंट में स्कूलों के बाहर ड्रग बिकने का मुद्दा उठने के बाद चंडीगढ़ प्रशासन के एजुकेशन डिपार्टमेंट ने अहम आदेश जारी किए हैं। एजुकेशन सेक्रेटरी ने सभी गवर्नमेंट और प्राइवेट स्कूल प्रिंसिपल को आदेश जारी करते हुए कहा कि चंडीगढ़ के स्कूलों के 100 मीटर के रेडियस में तंबाकू प्रोडक्ट्स की बिक्री न हो।

इसके अलावा बीते 28 दिसंबर को चाइल्ड पार्लियामेंट ने तंबाकू फ्री एजुकेशनल इंस्टीट्यूट गाइडलाइंस रिवाइज्ड, 2020 को लागू करने की भी मांग की थी। एजुकेशन सेक्रेटरी ने जारी आदेशों में कहा है कि स्कूलों के आसपास सरप्राइज चेकिंग की जाए। इसकी जानकारी चंडीगढ़ पुलिस के साथ भी सांझी की जाए, ताकि पुलिस का सहयोग लिया जा सके।

बता दें, कि चाइल्ड पार्लियामेंट में पैनलिस्ट रहे समाजसेवी अमित शर्मा ने चंडीगढ़ के एडवाइजर, DGP, SSP और एजुकेशन सेक्रेटरी को लेटर लिख मामले में कार्रवाई मांगी थी। चंडीगढ़ अर्बन फेस्टिवल और डोन बोस्को नवजीवन सोसाइटी की ओर से यह चाइल्ड पार्लियामेंट आयोजित की गई थी।

लेटर में कहा गया था कि शहर भर से बच्चे सवाल कर रहे हैं कि स्कूलों के बाहर ड्रग बेची जा रही है। वहीं स्कूलों में डम्मी दाखिले किए जा रहे हैं। कुछ परिजन बच्चों के साथ होने वाली दुर्व्यवहार की घटनाओं में उनकी आवाज को दबा रहे हैं। ऐसे में स्कूलों के बाहर चैकिंग बढ़ा कर ड्रग संकट से बच्चों को बचाया जाए।

वहीं मांग की गई थी कि पुलिस और शिक्षा विभाग के सीनियर अफसर स्कूलों में बच्चों से मिले और उनकी सुरक्षा एवं शिक्षा से जुड़े मुद्दों को समझें। इससे बच्चों में विश्वास पैदा होगा।