April 28, 2024

पाकिस्तान ने जीत के साथ किया टी-20 विश्व कप का आगाज, मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम ने खेली शानदार पारी

New Delhi/Alive News : इस बार पाकिस्तान ने टी-20 विश्व कप का आगाज जीत के साथ किया है। ऐसा नौ साल में पहली बार हुआ है जब ग्रुप-2 के पहले मैच में ही युवा पाक टीम ने अनुभवी खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम को 10 विकेट से हराया। इस जीत में पाकिस्तान के ओपनर्स मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम ने मुख्य भूमिका निभाई। दोनों ने नाबाद 152 रन की साझेदारी कर पाकिस्तान टीम को शानदार जीत दिलाई। 

इस जीत के साथ ही रिजवान और बाबर ने नौ साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। 152 रन की साझेदारी पाकिस्तान के किसी भी विकेट के लिए भारत के खिलाफ टी-20 में सबसे बड़ी साझेदारी रही। इससे पहले यह रिकॉर्ड मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक के नाम था। इन दोनों ने 2012 में अहमदाबाद में चौथे विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी की थी। इस जीत ने पाकिस्तान के विश्व कप में भारत को न हरा पाने के सूखे को भी खत्म कर दिया।

बता दें, कि वनडे और टी-20 विश्व कप मिलाकर टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ 13 मैच खेले हैं। टी-20 विश्व कप में दोनों के बीच छह मैच हुए हैं। इसमें से पांच भारत और पाकिस्तान ने एक मैच जीता है। इसके अलावा वनडे विश्व कप में दोनों टीमें सात बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इन सभी में भारत ने जीत दर्ज की है।

पाकिस्तान की टीम टी-20 विश्व कप में लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 विकेट से जीतने वाली सिर्फ चौथी टीम बन गई। इससे पहले यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और ओमान की टीम कर चुकी है। पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने भारत के खिलाफ मुकाबले में गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और कई शानदार शॉट्स लगाए। भारत को इसी का अंजाम भुगतना पड़ा। 

मिली जानकारी क अनुसार पाकिस्तान के खिलाफ मैच में रोहित शर्मा टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सातवीं बार शून्य पर आउट हुए। वे टी-20 विश्व कप में शून्य पर आउट होने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी बन गए। इससे पहले दिनेश कार्तिक (2007), मुरली विजय (2010), आशीष नेहरा (2010) और सुरेश रैना (2016) के नाम यह रिकॉर्ड है।