May 6, 2024

फरीदाबाद के प्रांगण में समारोह का आयोजन किया

Faridabad/Alive News : संत शिरोमणि गुरू रविदास जी के 641वें प्रकाशो दिवस पर संत शिरोमणि गुरू रविदास मंदिर सभा गांव सारन, एनआईटी फरीदाबाद के प्रांगण में समारोह का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता पार्षद वीर सिंह नैन ने की। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक नगेन्द्र भड़ाना ने शिरकत की। इस अवसर पर मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों ने अतिथियों का फूलो की माला एवं शॉल पहनाकर स्वागत किया।

इस अवसर पर पार्षद वीर सिंह नैन ने कहा कि भारत की मध्ययुगीन संत परंपरा में रविदास जी का महत्त्वपूर्ण स्थान रहा है। संत रविदास की गणना केवल भारत में ही नहीं अपितु विश्व के महान संतों में की जाती है। उनकी वाणी के अनुवाद संसार की विभिन्न भाषाओं में पाए जाते हैं। संत रविदास एक समाज के न होकर पूरी मानवता के गुरु थे। उन्होंने समाज में फैली कुरीतियों व छुआ-छूत को समाप्त किया। संत रविदास की शिक्षाएं समाज के लिए प्रासंगिक है।

उनका प्रेम-ए-सच्चाई और धार्मिक सौहार्द का पावन संदेश हर दौर में प्रासंगिक है। गुरु रविदासजी का कार्य न्यायसंगत और समतावादी समाज के लिए प्रेरणा का स्रोत है। इस अवसर पर गुरूवाणी का पाठ, निसान साहब स्थापना दिवस, कीर्तन मंडल द्वारा गुरू जी का गुणगान, नथ्थी राम एवम सतपाल जी फरीदाबाद वालों द्वारा गुरूवाणी द्वारा साध संगत को निहाल किया गया व आरती एवं अरदास का भी सफल आयोजन के साथ विशाल लंगर का भी आयोजन किया गया।

इस अवसर पर गुरू रविदास मदिर सभा रजि गांव सारन के प्रधान कन्हैया लाल, महासचिव राकेश कुमार सारन एडवोकेट, कोषाध्यक्ष राजेन्द्र कुमार गौतम, किशन ङ्क्षसह सह सचिव, इन्द्रपाल लेखाकार, तेज सिंह सलाहकार, वेदप्रकाश संगठन सचिव, कमलेश, ऊषा रानी, सरोज, फूलवती, त्रिवेण्ी सहित अन्य पदाधिकारियों ने दोनो ही अतिथियों व उपस्थित जनसमूह का आभार जताया।