April 18, 2024

लघु सचिवालय में ट्रेजरी के समक्ष किया जा रहा तीन दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन

Palwal/Alive News : आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत लघु सचिवालय के भूतल पर आयोजित प्रदर्शनी के दूसरे दिन का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में करते हुए जिला एवं सत्र न्यायाधीश चंद्रशेखर ने कहा कि स्वाधीनता संग्राम में हरियाणा के योगदान से रूबरू होने के लिए प्रदर्शनी का अवलोकन अवश्य करना चाहिए। उन्होंने विशेष रूप से स्कूल-कालेजों के विद्यार्थियों व आम जनमानस को अवलोकन के लिए प्रोत्साहित किया।

हरियाणा के सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग के तत्वावधान में अभिलेखागार विभाग के सहयोग से लघु सचिवालय में ट्रेजरी के समक्ष आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत तीन दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है, जो कि अब 8 नवंबर को आम जनमानस के अवलोकनार्थ उपलब्ध रहेगी। जिला एवं सत्र न्यायाधीश तथा जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के चेयरमैन चंद्रशेखर ने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से हरियाणा के गौरवमयी इतिहास व वीरों की कुर्बानी को दर्शाया गया है। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा का उल्लेखनीय योगदान रहा है, जिसकी प्रभावी झलक प्रदर्शनी में देखने को मिल रही है।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश चंद्रशेखर ने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से देश के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले स्वतंत्रता सेनानियों, राजा-महाराजाओं के योगदान को अभिलेखों के माध्यम से आकर्षक ढ़ंग से प्रस्तुत किया गया है। उन्होंने जिलावासियों से अपील की कि वे अधिक से अधिक संख्या में प्रदर्शनी का अवलोकन करें और देश की आजादी में योगदान देने वाले वीरों के जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करें। हमारे पूर्वजों व वीर सेनानियों की कुर्बानियों की बदौलत आज हम खुली हवा मे सांस ले रहे हंै। अब यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उनके बलिदानों से प्रेरणा लेकर देश के नव निर्माण में अपना योगदान दें।

अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश संजय कुमार खंडूजा ने प्रदर्शनी के सफल आयोजन की बधाई देते हुए कहा कि प्रदर्शनी में वीरों के बलिदान की गाथा को संक्षेप में दर्शाया गया है, जिससे युवा पीढ़ी को हमारे शहीदों की शहादत की जानकारी मिलती है। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में हरियाणा राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण को भी प्रमुखता से स्थान दिया गया है। प्राधिकरण के माध्यम से दी जाने वाली कानूनी सेवाओं व सहायता की जानकारी यहां दी गई है। लोगों को जानकारी हासिल कर प्राधिकरण का पूर्ण लाभ उठाना चाहिए।

उपायुक्त कृष्ण कुमार ने इस मौके पर अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि प्रदर्शनी बेहद उपयोगी है। हर व्यक्ति को प्रदर्शनी का अवलोकन करना चाहिए। विशेष रूप से युवा पीढ़ी को इसमें शामिल होना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से हरियाणा के नियमित रूप से किये गये उन्नत्ति के सफर को भी दर्शाया गया है। शिक्षा-उत्पाद-सडक़ेंं इत्यादि विकास कार्यों में हरियाणा के शुरुआती दौर का वर्तमान दौर से तुलनात्मक अध्ययन प्रदर्शित किया गया है, जिससे प्रदेश के विकास की अद्भुत तस्वीर देखने को मिलती है।

इस अवसर पर उपायुक्त कृष्ण कुमार सहित अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश संजय कुमार खंडूजा, पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव पीयूष शर्मा तथा ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी विकास वर्मा और डीएसपी अनिल कुमार, जिला सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार, आईसीए राजबीर, विनोद, धर्मबीर सिंह, विजेंद्र सिंह, हेतराम, प्रिया, पुषा, सतीश, महेश, दुलीचंद आदि मौजूद थे।