May 3, 2024

संतरे के एक नहीं बल्कि मिलते हैं अनेक फायदे, पढिए खबर

Health/Alive News: संतरा, एक बेतरीन फल, बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ देता है। यह स्वादिष्ट फल हमें कई बीमारियों से बचाता है। ये फल विटामिन सी का रिच स्रोत हैं, जो शरीर के कई भागों के लिए अच्छा है। आइए जानें कि नियमित रूप से नारंगी खाने से आपकी सेहत को क्या लाभ मिल सकता है।
संतरा खाने के जबरदस्त फायदे –

हेल्दी स्किन –
संतरा में मौजूद विटामिन सी और ऐंटीऑक्सीडेंट्स हमारी त्वचा को सेहतमंद बनाने में मदद करते हैं और दाग-धब्बों को कम करते हैं। इससे आपका चेहरा पहले से ज्यादा ग्लोइंग हो जाता है ।
वजन होगा कम –
संतरा एक लो कैलोरी में हाई फाइबर फ्रूट है। साथ ही ये पानी का अच्छा सोर्स होता है, जिससे वजन नियंत्रण में मदद मिलती है। अगर आप पेट और कमर की चर्बी से ज्यादा परेशान हैं तो संतरा जरूर खाएं।

दिल की सेहत –
संतरा का सेवन दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है, क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसेल डिजीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।
एनीमिया से बचाव –
जिन लोगों के शरीर में अक्सर खून की कमी हो जाती है। उनको नियमित तौर से संतरा खाना चाहिए, क्योंकि ये आपके शरीर में आयरन की कमी नहीं होने देगा, जिससे एनिमिया का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा।

नोट- अलाईव न्यूज़ इस खबर की पुष्टि नहीं करता। किसी भी सुझाव के लिए डाॅक्टर से सलाह ले।