May 3, 2024

धूम्रपान छोड़ना संभव है, पढिए खबर

Health/Alive News: क्‍या आप सच में स्‍मोंकिंग छोड़ना चाहते हैं। अगर हां, तो सबसे पहले खुद को बधाई दें, क्‍योंकि यह तंबाकू मुक्‍त होने की दिशा में बड़ा और जरूरी कदम है। हर कोई जानता है कि धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक है। यह दुनिया में होने वाली मौतों का मुख्‍य कारण भी है। हालांकि, बहुत से लोग चाहकर भी धूम्रपान नहीं छोड़ पाते क्योंकि उन्हें लगता है कि यह कठिन है। क्‍योंकि, सिगरेट में निकोटीन एक नशीली दवा की तरह है, जो व्‍यक्ति को इसकी लत लगा सकता है। यही वजह है कि जो सिगरेट पीना शुरू कर देता है, वह दिन में कई बार पीता है। लेकिन अपने मन पर कंट्रोल पाकर आप इसकी क्रेविंग पर काबू पा सकते हैं। जब आपको सिगरेट पीने की इच्छा हो, तो ध्यान रखें कि इच्छा भले ही तीव्र हो, यह 5 से 10 मिनट के भीतर खत्म हो जाएगी। यहां ऐसे तरीके दिए गए हैं जिनकी मदद से आप धूम्रपान का सेवन करने की इच्छा से बच सकते हैं। लेकिन इससे पहले जानते हैं कि स्मोकिंग छोड़ना मुश्किल क्यों होता है।

कैसे छोड़ें धूम्रपान
सबसे पहला और जरूरी काम है कि घर में या आपके पास रखी सभी सिगरेट को फेंक दें। लोग आपको लुभाने की काफी कोशिश करेंगे। लेकिन ऐशट्रे, लाइटर और यहां तक ​​कि उस पैक को भी फेंक दें, जिसे आप इमरजेंसी के लिए छुपाकर रखते हैं।
स्मोंकिग की लत छोड़ना वास्‍तव में मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं। अगर आप इस लत को छोड़ने में सफल होना चाहते हैा, तो अपने लक्ष्‍य को लिखकर रखें। आपको उन सभी कारणों को लिखना चाहिए, जिस कारण आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं। इस लिस्‍ट को ऐसी जगह रखें, जहां आप इसे देख सकें।

धूम्रपान छोड़ने की तारीख तय करें। ऐसा दिन चुनें जब आपको लगता है कि आप धूम्रपान बंद कर देंगे। इसे अपने कैलेंडर पर लिखें और दोस्तों व परिवार को बताएं कि आप धूम्रपान छोड़ देंगे। ये तारीख आपके लिए मोटिवेटर का काम करेगी।

सिगरेट की लत छोड़ने के लिए सिगरेट की गंध से छुटकारा पाना बहुत जरूरी है। इसलिए उन सभी कपड़ों को धोएं, जिनमें से सिगरेट की स्‍मेल आती है। अगर आप अपनी कार में स्‍मोकिंग करते हैं, तो उसे भी साफ करें। क्‍योंकि इसकी स्‍मेल से आपको फिर से सिगरेट पीने की इच्‍छा जागृत हो सकती है ।


दोबारा सिगरेट पीने का मन करें, तो क्‍या करें

आपने सिगरेट छोड़ दी है, लेकिन फिर से इसकी क्रेविंग हो, तो किसी न किसी काम में बिजी हो जाएं। आप जितना ज्‍यादा बिजी रहेंगे, आपको सिगरेट का ध्‍यान भी नहीं आएगा। यह तरीका आपको अपना वजन कम रखने और अपनी ऊर्जा बनाए रखने में मदद करता है।


धूम्रपान छोड़ना आसान नहीं है। लेकिन आपने ऐसा कर दिखाया है, तो खुद को रिवॉर्ड देने से पीछे न हटें। इसके अलावा जो पैसा आप आमतौर पर सिगरेट पर खर्च करते हैं उसे अलग रखें। जब आप एक सप्ताह, दो सप्ताह या एक महीने तक स्‍मोक फ्री रहें, तो अपने आप को उन्‍हीें पैसों से अपनी पसंद का एक गिफ्ट दें। यकीनन आपकी ये आदत दूसरों को भी ध्रूमपान छोड़ने के लिए प्रेरित कर सकती है।


अगर आपको लगता है कि आप अपने लक्ष्‍य से भटक रहे हैं, तो हमेशा ऐसी जगहों पर जाएं, जहां स्मोंकिग नहीं होती। इसके अलावा ऐसे दोस्‍तों के साथ ज्‍यादा से ज्‍यादा समय बिताने की कोशिश करें, जो सिगरेट को हाथ तक नहीं लगाते।
जरूरत होने पर आप निकोटीन रिप्लेसमेंट के बारे में सोच सकते हैं। इस समय गम, पैच, इनहेलर या नेज़ल स्प्रे जैसे उपचार आपकी हेल्‍प कर पाएंगे। लेकिन इन्‍हें लेने से पहले डॉक्‍टर से सलाह जरूर ले लें।

नोट- अलाईव न्यूज़ इस खबर की पुष्टि नही करता। किसी भी सुझाव के लिए अपने डाॅक्टर से सलाह ले।