April 27, 2024

नाबालिग के साथ ओरल सेक्स करना “गंभीर यौन हमला नहीं”: इलाहाबाद हाईकोर्ट

Lucknow/Alive News : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक हैरान करने वाला फैसला सुनाया है। कोर्ट ने नाबालिग के साथ ओरल सेक्स ‘गंभीर यौन हमला’ नहीं माना है। यह फैसला कोर्ट ने नाबालिग के साथ ओरल सेक्स के एक मामले की सुनवाई करते हुए दिया। इससे पहले इस केस की सुनवाई इलाहाबाद के ही एक निचली अदालत में हुई थी। अदालत ने आरोपी को दस साल की सजा सुनाई थी। लेकिन शिकायतकर्ता निचली अदालत के फैसले से संतुष्ट नहीं था और उसने संबंधित मामले की याचिका इलाहाबाद हाईकोर्ट में दायर की। हाईकोर्ट ने सुनवाई के दौरान बच्चे के साथ ओरल सेक्स करने वाले आरोपी को निचली अदालत से मिली सजा को और कम कर दिया।

मिली जानकारी के अनुसार अदालत ने इस प्रकार के अपराध को पॉक्सो एक्ट की धारा 4 के तहत दंडनीय माना। परंतु कोर्ट ने यह कृत्य एग्रेटेड पेनेट्रेटिव सेक्सुअल असॉल्ट या गंभीर यौन हमला नहीं है। लिहाजा ऐसे मामले में पॉक्सो एक्ट की धारा 6 और 10 के तहत सजा नहीं सुनाई जा सकती। जानकारी के अनुसार हाईकोर्ट ने इस मामले में दोषी की सजा 10 साल से घटाकर 7 साल कर दी, साथ ही उस पर 5 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया।

हालांकि, सेशन कोर्ट ने उसे भारतीय दंड संहिता की धारा 377 (अप्राकृतिक यौन अपराध) और धारा 506 (आपराधिक धमकी के लिए सजा) और पॉक्सो एक्ट की धारा 6 के तहत दोषी ठहराया था। अदालत के सामने सवाल यह था कि क्या नाबालिग के मुंह में लिंग डालना और वीर्य गिराना पॉक्सो एक्ट की धारा 5/6 या धारा 9/10 के दायरे में आएगा। फैसले में कहा गया कि यह दोनों धाराओं में से किसी के दायरे में नहीं आएगा। लेकिन यह पॉक्सो एक्ट की धारा 4 के तहत दंडनीय है। जानकारी के मुताबिक हाईकोर्ट ने अपने फैसले में स्पष्ट किया कि एक बच्चे के मुंह में लिंग डालना ‘पेनेट्रेटिव यौन हमले’ की श्रेणी में आता है, जो यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण अधिनियम (पॉक्सो) अधिनियम की धारा 4 के तहत दंडनीय है, परंतु अधिनियम की धारा 6 के तहत नहीं। इसलिए न्यायालय ने निचली अदालत द्वारा अपीलकर्ता सोनू कुशवाहा को दी गई सजा को 10 साल से घटाकर 7 साल कर दिया। 

यह था पूरा मामला
दरअसल, अपीलकर्ता पर आरोप था कि वह शिकायतकर्ता के घर आया और उसके 10 साल के बेटे को साथ ले गया। उसे 20 रुपये देते हुए उसके साथ ओरल सेक्स किया। सोनू कुशवाहा ने अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश, पॉक्सो अधिनियम, झांसी द्वारा पारित उस निर्णय के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में आपराधिक अपील दायर की थी, जिसमें कुशवाहा को दोषी ठहराया गया था।