April 25, 2024

करोना आपदा में मददगार साबित हो रहा अवसर एप : रितु चौधरी

Faridabad/Alive News : जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी ने बताया कि जिला में कोविड- 19 वैश्विक महामारी के कारण पिछले लगभग चार माह महीनों से बंद पड़े स्कूल अभी 16 जुलाई से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुल चुके है।

परंतु अभी भी अभिभावक बच्चों को पूर्ण रूप से स्कूल नहीं भेज रहे है। इसलिए जिला में बच्चों की पढ़ाई के लिए विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है और सभी अध्यापक भी ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे है। जिसके अंदर सबसे ज्यादा सहारा बच्चों को अवसर ऐप से मिल रहा है। इस एप में हर रोज बच्चों के नए नए कंटेंट मिलते है। जिसे देखकर बच्चे अपनी पढ़ाई कर रहे है। अवसर ऐप के माध्यम से बच्चों के पास अध्यापकों द्वारा बनाए गए वीडियो और ऑडियो ट्यूटोरियल भी देखने व सुनने को मिल जाते है।

खण्ड शिक्षा अधिकारी बलबीर कौर ने बताया कि अध्यापक गूगल मीट ऐप की सहायता से बच्चों की डाउट क्लास ले रहे है। जिसमे बच्चा सीधे ही अपनी समस्या को अपने अध्यापक के सामने रख सकता है और उनका समाधान भी टीचर्स वीडियो कॉल के माध्यम से ही करते है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार यह निर्णय विभाग द्वारा लिया गया है।