September 22, 2021

जल जीवन मिशन विषय पर ऑनलाइन नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन

Palwal/Alive News : जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग के तहत जल एवं स्वच्छता सहायता संगठन विभाग, पलवल द्वारा” जल जीवन मिशन” विषय पर आनलाइन नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में रामानुजन कॉलेज ऑफ एजुकेशन के विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला सलाहकार ने बताया कि जल जीवन मिशन का उद्देश्य लोगों को पानी बचाने, बारिश के पानी संरक्षित करने और पानी के उपयोग के बारे में प्रेरित करना है।

जल जीवन मिशन के तहत हर घर को नल से जल देना है। इसके लिए ब्लॉक स्तर पर ग्राम स्तर पर ग्रुप मीटिंग डोर टू डोर विजिट करके ग्रामीणों को मोटिवेट किया जा रहा है। आयोजित लेखन प्रतियोगिता के माध्यम से भी हमें ग्रामीण स्तर पर लोगों को जल बचाने के प्रति प्रेरित करना है। जल बचाना शिक्षा का एक विषय होना चाहिए ताकि हम बच्चों में को प्राथमिक स्तर पर ही शिक्षा दी जा सके। जल बचाना कोई एक पीढ़ी का कार्य नहीं है यह निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है हमारे बुजुर्गों ने जल बचाया तो आज हमें मिला और आज हम बचाएंगे तभी हमारी भावी पीढ़ी को जल मिलेगा।

इसी अवसर पर खंड संयोजक विश्वास में वॉटर क्वालिटी पर प्रतिभागियों से चर्चा की उन्होंने बताया की जल की गुणवत्ता हम अपने स्तर पर भी जांच कर सकते हैं और जिला स्तर पर भी हम अपने पानी की जांच लैब में करवा सकते हैं शुद्ध पीने का पानी हम सबका अधिकार है और हमारी जरूरत भी। गिरते पानी के स्तर को रोकना भी हमारी जिम्मेदारी है अतः इसका एकमात्र विकल्प जल बचाना ही है खंड संयोजक संजय कुमार ने जल संरक्षण के तरीकों पर चर्चा करते हुए कहा कि जल संरक्षण हम अनेक प्रकार से कर सकते हैं जल संरक्षण के सबसे आसान तरीके घरेलू स्तर पर होते हैं और वर्षा के जल का संरक्षण करने के लिए सोखते गड्ढे का निर्माण अति आवश्यक है।

खंड संयोजक मंजू रानी ने संयोजक मंजू रानी ने फील्ड टेस्टिंग किट के माध्यम से पानी की जांच करना बताया इस अवसर पर कॉलेज प्रिंसिपल श्रीमती राजकुमारी वर्मा ने विभाग द्वारा किए गए इस आयोजन पर आभार प्रकट किया और कहा कि इस तरह के आयोजन से ना कि विद्यार्थी मोटिवेट होते हैं साथ ही टीचर्स भी मोटिवेट होते हैं। सरकार की जल बचाओ मुहिम हम सबके लिए हैं इसलिए हम सबको मिलकर इसे सफल बनाना होगा। इस अवसर पर कॉलेज स्टाफ की ओर से अनिल रावत, अंशु देम्बला और हुकम सिंह व विद्यार्थी गण उपस्थित रहे।

Related articles

कोविड़-19 मरीजों के लिए पलवल में बने 22 आईसोलेशन वार्ड

Palwal/Alive News : कोविड़ 19 वैश्विक महामारी को ध्यान में रखते हुए पलवल जिले में 22 आईसोलेशन वार्ड बनाए गए है। जिले के सभी आईसोलेशन वार्ड में 24 घंटें डॉक्टरों की डयूटी लगाई गई है। ऑक्सीजन की सप्लाई पर्याप्त मात्रा में की गई है। इसके अलावा मरीजों के लिए दवाईयों की व्यवस्था की गई है। […]

फरीदाबाद की बेटी ने पलवल में संभाला एसडीएम का पदभार

Palwal/Alive News: यूपीएससी परीक्षा-2019 में ऑल इंडिया स्तर पर 8वीं रैंक प्राप्त कर फरीदाबाद की बेटी वैशाली सिंह आईएएस बनी और प्रशिक्षण के बाद पहली प्रशासनिक जिम्मेवारी के रूप में उपमंडल अधिकारी पलवल का पदभार संभाला। उनका लक्ष्य है कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों का लाभ प्रत्येक पात्र व जरूरतमंद व्यक्ति तक समय […]