May 1, 2024

मुख्यमंत्री की फ्लैगशिप योजनाओं को अधिकारी गंभीरता से लेकर करें कार्यो: उपायुक्त

Palwal/Alive News: मुख्यमंत्री की फ्लैगशिप योजनाओं को गंभीरता से लेकर सभी अधिकारी कार्य करें। संबंधित विभागों के अधिकारी मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना पर अधिक ध्यान देकर मिलकर कार्य करें। अधिकारी विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की अपने स्तर पर नियमित रूप से निगरानी रखकर समीक्षा करें। उपायुक्त ने यह निर्देश शुक्रवार को लघु सचिवालय पलवल के द्वितीय तल पर स्थित सभागार में एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर उनके साथ अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह भी मौजूद रहे।

उपायुक्त ने कहा कि कृषि एवं मत्सय विभाग के अधिकारी योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित करने के लिए विकासशील किसानों को जोडऩे का कार्य करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे एमएसएमई की नई हिदायतों के अनुसार किए जा रहे कार्यों के प्रपोजल, पेंडेंसी व आवेदनों को अस्वीकार करने के कारण का बैंकवार विवरण प्रस्तुत करें। हरियाणा ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत लाभार्थी को लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें। कार्य में तत्परता दिखाकर पैंडेंसी को निपटाएं।

परिवार पहचान-पत्र के अंतर्गत परिवारों की आय की वैरीफिकेशन के कार्य में तेजी लाई जाए। स्वामित्व योजना के तहत गांवों में सरकारी जमीन की पहचान की जाए। नियमित रूप से निगरानी कर अधिकतर पैंडेंसी को निपटाया जाए। बैठके में कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के तहत 83 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है, जिस कारण जिला पलवल मेरी फसल-मेरा ब्यौरा में किए गए कार्य से राज्य स्तर पर प्रथम स्थान पर है। इस पर उपायुक्त कृष्ण कुमार ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शीघ्र ही इस कार्य को शत प्रतिशत पूर्ण कर लें।

बैठक में मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी अरविंद कुमार, नगर परिषद पलवल के कार्यकारी अधिकारी मनोज यादव, जिला उद्यान अधिकारी अब्दुल रज्जाक, मार्किट कमेटी पलवल के सचिव नरवीर, उपमंडल अधिकारी कृषि विभाग पलवल कुलदीप तेवतिया, सिविल सर्जन डा. ब्रह्मïदीप, अनिल कुमार डीएफओ, डीआरडीए के तकनीकी एक्सपर्ट ए.के. शर्मा, नगर परिषद पलवल के कार्यकारी अभियंता महेंद्र सिंह, पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग पलवल के सहायक ओमप्रकाश सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।