May 2, 2024

पुलिस ने बंटी-बबली सहित दो अन्य को दबोचा, 100 से अधिक वारदातों को दे चुके है अंजाम

Faridabad/Alive News: ब्रांच बदरपुर बॉर्डर प्रभारी निरीक्षक सेठी मालिक की टीम ने फरीदाबाद क्षेत्र में साइबर ठगी ड्रॉ निकलने का झांसा देने वाले गिरोह के दीपक झा व दीक्षा को 20 फरवरी को एनएचपीसी मेट्रो स्टेशन से गिरफ्तार किया गया था। गिरोह के दो आरोपियो दीपक व सुहैल को भी गिरफ्तर कर लिया गया है। गिरफ्तार आरोपी दीपक झा फरीदाबाद में पहले अपनी मोबाइल रिपवेरिंग की दुकान चलाता था, दीक्षा दिल्ली के जीवन नगर आश्रम, सुहैल उत्तर प्रदेश के जिले बिजनोर के गांव हमानंगली हाल उत्तर प्रदेश के नोएडा के खजुरी कॉलोनी सेक्टर 44 का रहने वाला है।

आरोपियो ने 20 फरवरी को थाना सेक्टर 31 डीएलएफ एरिया से गाडी स्कार्पिओ पर फर्जी नंबर प्लेट लगाकर मोबाइल नंबर बदलकर लोगो के पास कॉल करके साइबर ठगी करने के लिए दीपक झा व दीक्षा को क्रांइम ब्रांच टीम ने काबू किया है। आरोपी कस्टमर को नम्बर बदल बदल कर कॉल करते है और अपने झांसे देकर लोगों को ठगने का काम करते है।

आरोपी लोगों को लकी ड्रॉ निकलने में स्मार्ट वाच खरीदने, बाइक या कार निकलने का झांसा देकर ग्राहकों लालाच में लेकर अपने नंबर पर PAYTM के माध्यम से पैसे डल वा लेते है। फिर उसको दुसरे नम्बर से कॉल करके बोला जाता है की आपका नम्बर शोर्ट लिस्ट हो गया है फिर कस्टमर से बोलते है की आपको गाडी तभी मिलेगी जब आप 18 प्रतिशत जीएसटी पे करना होगा। उसके बाद कस्टमर लालच में आकर उनके खाते में पैसे डालता है।

क्राइम ब्रांच टीम ने दोनो आरोपियो को अदलत में पेश कर मामले की जानकारी के लिए दोनो आरोपियो को 4 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है। पुलिस रिमांड पर आरोपियो ने अपने अन्य दो साथी दीपक और सुहैल जो डाटा लाकर देते है के बारे में बताया जिनको क्राइम ब्रांच टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियो से गाडी स्कार्पिओ व फर्जी नम्बर प्लेट , 4 मोबाइल फोन व फर्जी सिम कार्ड और एक पेन ड्राइव बरामद किए गए है।

पुलिस प्रवक्ता ने लोगो से साइबर फ्रॉड के प्रति जागरुक रहने कि अपील की है। उन्होने बताया कि ऑनलाइन फ्रॉड होने पर हेल्पलाइन नम्बर 1930 पर संपर्क करे। फ्रॉड के संबंध में ऑनलाइन वेबसाइट www.cybercrime.gov.in पर लिखित शिकायत करें। नकली मैसेज साइबर अपराधियों के द्वारा चलाए जा रहे है। व्हाटसएप के माध्यम से घर बैठे पैसे कमाने, लकी ड्रॉ, अकांउट बंद होने की के.वाई.सी और क्रेडिट कार्ड एक्टिवेट इत्यादि साइबर फ्रॉड करने के सॉफ्ट टारगेट है।

आरोपी ने बैंक कर्मी बनकर क्रेडिट कार्ड एक्टिवेट कराने के नाम पर लोगों को ठगी का शिकार बनाते थे। आरोपियो ने स्कार्पियो गाड़ी को बना रखा है काल सेंटर आरोपी ने पुलिस से बचने के लिए स्कार्पियो गाड़ी का फर्जी नम्बर प्लेट लगा कर एरिया में घुमाते रहते है। पहले युवती लोगों को काल करके लाटरी लगने का झांसा देती थी फिर अपने सीनियर से बात कराने की कहकर साथ बात करा कर PAYTM करा लेते थे।

आरोपियो के खिलाफ थाना सेक्टर-31 में ठगी का मुकदा दर्ज कर लिया गया है। आरोपियो को 4 दिन के पुलिस रिमांड पर लेने के बाद अन्य दो आरोपियो को गिरफ्तार कर गाडी स्कार्पिओ व फर्जी नम्बर प्लेट , 4 मोबाइल फोन व फर्जी सिम कार्ड और एक पेन ड्राइव बरामद बरामद कर। अदालत में पेश कर जेल भेज दिया गया है।