May 20, 2024

डीसी कार्यालय में अधिकारियों को देनी होगी अवैध खनन की रिपोर्ट : अपराजिता

Faridabad/Alive News: एडीसी अपराजिता ने शुक्रवार को जिला स्तरीय टास्क फोर्स (खनन) की मीटिंग में जिला में होने वाले अवैध खनन गतिविधियों और ओवरलोडिंग पर लगाम लगाने के आदेश दिए।

इस दौरान बैठक में पुलिस, खनन विभाग, आरटीए व अन्य सभी विभागों के अधिकारियों से कार्य की नियमित तौर पर समीक्षा करने और रिपोर्ट डीसी कार्यालय में प्रस्तुत करने को कहा।

बैठक में जिला खनन अधिकारी बलराम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि यमुना क्षेत्र में एनजीटी के आदेशानुसार खनन कार्य पूर्ण रूप से प्रति‌बंधित है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा यमुना क्षेत्र व बंद पड़े पहाड़ों का समय-समय पर मौके पर निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद जिला में 182 स्टोन क्रैशर है जो पाली, महोबताबाद व धौज में हैं।

उन्होंने बताया कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार दिल्ली सीमा से पांच किलोमीटर के दायरे में खनन कार्य पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा होने के कारण 95 स्टोन क्रैशर बंद हो चुके हैं। मौजूदा समय में जिला में 87 स्टोन क्रैशर चालु हालत में हैं। इन स्टोन क्रैशरों पर राजस्थान व हरियाणा के नारनौल व भिवानी से पत्थर लाकर क्रैशरों को चलाते हैं। उन्होंने बताया कि जिला फरीदाबाद में 31 अगस्त 2019 से अब तक विभिन्न थानों, चौकियों में मुकद्दमें दर्ज करवाने और वाहनों को अवैध खनन परिवहन करते हुए पकड़ा जाने तथा वाहनों से पर्यावरण क्षति-पूर्ति राशी व खनिज की रॉयल्टी व जुर्माना राशि के रूप में उनसे जुर्मान की वसूली की धनराशि बारे विस्तृत जानकारी दी गई ।