April 26, 2024

आंगनवाडी केंद्रों पर 1 सितंबर से 30 सितंबर तक मनाया जाएगा पोषण माह

Palwal/Alive News : महिला एवं बाल विकास विभाग पलवल द्वारा 1 सितंबर से 30 सितंबर तक पोषण माह मनाया जाएगा। अभियान के तहत प्रथम दिन आंगनवाडी केंद्रों पर आंगनवाडी वर्करों को शपथ दिलाई गई और पोषण वाटिका के तहत पौधारोपण किया गया।

महिला एवं बाल विकास विभाग पलवल पोषण अभियान के कॉर्डीनेटर राजेंद्र कुमार ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी जिला पलवल में पोषण अभियान के तहत पोषण माह मनाया जाएगा। पोषण अभियान के तहत समुदाय में व्यक्तिगत व सामुदायिक स्तर पर खान-पान संबंधी आदतों में बदलाव लाना व क्षेत्रीय खाद्य व्यंजनों को बढ़ावा देना है। प्रथम सप्ताह में पौधारोपण गतिविधि के रूप में आंगनवाडी केन्द्रों, विद्यालयों, पंचायतों एवं अन्य सार्वजनिक उपलब्ध स्थानों पर पोषण वाटिका लगाना है। दूसरे सप्ताह में पोषण के लिए योग को बढ़ावा देने और गर्भवती महिलाओं, बच्चों एवं किशोर लड़कियों जैसे विभिन्न समूहों के लिए लक्षित योग सत्र, तीसरे सप्ताह में उच्च जोखिम क्षेत्रों में पोषण अभियान के तहत जागरूक करने के लिए आईईसी सामग्री का वितरण व चौथे सप्ताह में अति कुपोषित बच्चों की पहचान व उनके लिए पोषित भोजन का वितरण करना है।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त आंगनवाडी कार्यकार्ताओं, स्थानीय महिलाओं के द्वारा नुक्कड़ नाटक, लोकगीत, रागनी, साइकिल रैली, प्रभात फेरी, स्लोगन प्रतियोगिता, शिशु आहार व्यंजनों पर प्रदर्शन, आनिमिया कैंप लगाना, बच्चों का वजन, टीकाकरण तथा आंगनवाडी कार्यकर्ताओं, आशा, एएनएम द्वारा दैनिक गृह भ्रमण किया जाएगा। जिला स्तर, ब्लॉक स्तर, ग्राम व आंगनवाडी स्तर पर पोषण गान, शपथ का आयोजन किया जाएगा। प्रतिदिन की जाने वाली गतिविधियों की सभी विभागों द्वारा पोषण जन आन्दोलन डैशबोर्ड पर एंट्री की जाएगी।

सुपरवाईजर दीप्ती ने बताया कि पोषण अभियान के अंर्तगत आंगनवाडी केंद्रों पर आंगनवाडी वर्करों को पोषण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए शपथ दिलाई गई। प्रथम दिन पोषण वाटिका के तहत जगह जगह पौधारोपण किया गया है। आंगनवाडी वर्करों को जागरूक किया गया है कि गांव गांव जाकर महिलाओं को पोषण के प्रति जागरूक करें। ताकि शिशुओं को सही खुराक दी जा सके और उनका शारीरिक व मानसिक विकास हो सके।

आंगनवाडी वर्कर पिंकी ने बताया कि पोषण माह के दौरान अपने गांव में जाकर गर्भवती महिलाओं को जागरूक करेगीं कि अपने स्वास्थ्य के साथ साथ अपने बच्चे को सही आहार दें, ताकि उनमें खून की कमी ना हो और उनका शारीरिक व मानसिक विकास हो सके। पोषण माह के दौरान अलग अलग दिन अनेक गतिविधियां आयोजित की जाएगी।