May 6, 2024

नर्सरी दाखिला 2022ः ऑनलाइन ड्रा से तैयार होगी पहली एडमिशन लिस्ट, इसी सप्ताह होगी जारी

New Delhi/Alive News: दिल्ली नर्सरी दाखिला 2022 के अंतर्गत स्कूलों द्वारा इस वर्ष के लिए अंक जारी किए जा चुके हैं। इन स्कूलों द्वारा नर्सरी, केजी और पहली कक्षाओं में प्रवेश के लिए अलग-अलग अंक जारी किए गए हैं, जो कि विभिन्न मानकों के आधार पर निर्धारित किए गए हैं। जिन पैरेंट्स ने अपने बच्चों के नर्सरी दाखिले के लिए आवेदन किया है, वे सम्बन्धित स्कूल की वेबसाइट या ऑफिस में जाकर आवंटित अंक जान सकते हैं।

हालांकि, विभिन्न स्कूलों द्वारा जारी किए गए अंक में कई स्टूडेंट्स को समान अंक दिए गए हैं। ऐसे मामलों में स्कूलों द्वारा ऑनलाइन ड्रा का आयोजन किए जाने की घोषणा की गई है। ज्यादातर स्कूलों ने अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन ड्रा किए जाने की तारीख घोषित की गयी है, जो कि 1 फरवरी से 3 फरवरी 2022 तक निर्धारित हैं।

इसके साथ ही स्कूलों द्वारा ऑनलाइन ड्रा में पैरेंट्स के सम्मिलित होने के लिए उन्हें पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ‘गूगल मीट’ का लिंक एसएमएस के माध्यम से भेजने की जानकारी साझा की गयी है। स्कूलों द्वारा ऑनलाइन ड्रॉ के माध्यम से दिल्ली नर्सरी ऐडमिशन 2022 की पहली लिस्ट तैयार किए जाने के बाद इसे 4 फरवरी 2022 को जारी किए जाने की समय-सीमा दिल्ली शिक्षा निदेशालय द्वारा घोषित की गयी है।

स्कूलों द्वारा पहली दाखिला सूची जारी होने के बाद जिन स्टूडेंट्स के नाम को लिस्ट में जारी किया जाएगा, उनके पैरेंट्स को, निदेशालय के कार्यक्रम के अनुसार, 5 फरवरी से 12 फरवरी 2022 के बीच ले लेना होगा। दाखिले के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स की लिस्ट, ऐडमिशन, टयूशन फीस, आदि की जानकारी सम्बन्धित स्कूलों द्वारा पैरेंट्स को दी जानी है।

दिल्ली नर्सरी ऐडिमिशन 2022 के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार स्कूलों द्वारा पहले सूची के लिए दाखिले की प्रक्रिया के बाद बची हुई सीटों के लिए सेकेंड ऐडमिशन लिस्ट स्कूलों द्वारा 21 फरवरी को जारी कर दी जाएगी। दूसरी सूची में जिन स्टूडेंट्स का नाम घोषित किया जाएगा, उनके पैरेंट्स को 22 फरवरी से 28 तक दाखिला ले लेना होगा।