May 6, 2024

एएसीसीसी ने शुरू की नीट यूजी काउंसलिंग की पंजीकरण प्रक्रिया, ऐसे भरें फॉर्म

New Delhi/Alive News: आयुष प्रवेश केंद्रीय परामर्श समिति ने आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध, सोवा-रिग्पा और होम्योपैथी के लिए नीट यूजी काउंसलिंग 2021 शुरू कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार काउंसलिंग के लिए आधिकारिक वेबसाइट aaccc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए 3 फरवरी, 2022 तक का समय है। इन पाठ्यक्रमों में पसंद को भरना और अपनी सीट को सुनिश्चित करने की प्रक्रिया 30 जनवरी, 2022 से शुरू हो चुकी है।

उम्मीदवारों को सीटों का आवंटन 4 फरवरी, 2022 को होगा। इसके परिणाम 5 फरवरी, 2022 को जारी किए जाएंगे। सीटों के आवंटन के बाद उम्मीदवारों को 7 फरवरी, 2022 से 14 फरवरी के दौरान निर्धारित जगह पर पहुंचना होगा। उम्मीदवार नीट यूजी काउंसलिंग के लिए पंजीकरण कराते समय सभी विवरण को अच्छी तरह से पढ़ें। पंजीकरण फॉर्म को पूरा भरने के बाद उसकी जांच कर लें।

ऑल इंडिया कोटा के तहत आयुष काउंसलिंग 2021 चार राउंड में होगी। एआईक्यू राउंड 1, एआईक्यू राउंड 2, एआईक्यू मॉप-अप राउंड या राउंड 3 और एआईक्यू स्ट्रे वेकेंसी राउंड होगा। उम्मीदवार इन राउंड के लिए तैयार रहें और पंजीकरण करने के बाद सीटों की आवंटन की सूचना के संबंध में लगातार वेबसाइट पर जाते रहें।

ऐसे करें पंजीकरण
एएसीसीसी की आधिकारिक वेबसाइट aaccc.gov.in पर जाएं। होम पेज पर उपलब्ध यूजी काउंसलिंग के लिंक पर क्लिक करें। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो खुल जाएगी। अब उम्मीदवार ऑनलाइन पंजीकरण पर क्लिक करें। अब उम्मीदवार आवश्यक जानकारियों को दर्ज करें।जानकारियों को भरने के बाद अब उम्मीदवार सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

आवेदन पत्र का विवरण जैसे परामर्श सेवा, रोल नंबर, लिंग, ईमेल आईडी भरें।आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें। अब उम्मीदवार अपने फॉर्म को डाउनलोड कर लें। उम्मीदवार अपने फॉर्म की प्रति का प्रिंट आउट निकाल लें।