April 28, 2024

एनटीए ने जारी किया यूजीसी नेट परीक्षा के दूसरे चरण का शेड्यूल, पढ़िए

New Delhi/Alive News: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) फेज-2 के परीक्षा शेड्यूल को जारी कर दिया है। यह शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वह एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर इस शेड्यूल को देख सकते हैं। 

एनटीए द्वारा राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) दिसंबर 2020 और जून 2021 के फेज-2 की परीक्षा की शुरुआत 24 दिसंबर 2021 से की जाएगी। फेज-1 के परीक्षाओं की शुरुआत 20 नवंबर 2021 से की गई थी। यह परीक्षाएं 5 दिसंबर 2021 तक कंप्यूटर आधारित टेस्ट के माध्यम से ली गई थी। बंगाली, कन्नड़, गृह विज्ञान, हिंदी, और संस्कृत की परीक्षा 24, 26 और 27 दिसंबर 2021 को कंप्यूटर आधारित टेस्ट के माध्यम से ली जाएंगी।

इसके अलावा फेज-2 के  भूगोल, सामाजिक विज्ञान और तूफान जवाद के कारण टाली गई समाज सेवा, उड़िया, तेलुगु, और श्रमिक कल्याण की परीक्षा के शेड्यूल को भी एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही जारी किया जाएगा। इसके साथ ही परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी होने की भी सूचना दी जाएगी। 

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा प्रत्येक उम्मीदवार की रेस्पांस शीट और अंतरिम उत्तर कुंजी को आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही जारी किया जाएगा। राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा कुल 81 विषयों के लिए आयोजित की जा रही है। एनटीए इन परीक्षाओं को आयोजित कराने, परिणाम जारी करने और सफल उम्मीदवारों के ई-सर्टिफिकेट जारी करने में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की मदद करता है।