May 2, 2024

जीवा स्कूल में एन.पी.आई.सी कार्यशाला आयोजित

Faridabad/Alive News : सैक्टर 21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में अखिल भारतीय आर्युविज्ञा संस्थान की संस्था एन.पी.आई.सी की ओर से एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में बच्चों को ज़हरीले पदार्थों के सेवन से होने वाले दुष्षपरिणामों के बारे में बताया गया।

इस कार्यशाला में एम्स की डॉ. स्वाति शर्मा (फार्माकोलौजी डिपार्टमेंट साईंटिस्ट) ने विशेष रूप से अपने विचार प्रस्तुत किए। उन्होंने बताया कि अक्सर बच्चें घरों में प्रयोग किए जाने वाले अनेक पदार्थ जैसे डिर्टजेंट, कीटनाशक, एसिड, शैम्पू, बड़ों की दवाइयाँ, सौंदर्य प्रसाधन व अन्य अनेक प्रकार के घरेलू उपयोग की वस्तुएँ गलती से खा लेते हैं। जोकि बहुत खतरनाक साबित होते हैं। इसके साथ-साथ कई प्रकार के विषाक्त पदार्थ ऐसे भी होते हैं जो आँखों एवं त्वचा के माध्यम से भी शरीर में प्रवेश हो जाते हैं। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य इसी प्रकार के ज़हरीले पदार्थों से अवगत एवं सचेत कराना है।

इनके साथ ही इस टीम में डॉ. राजश्री शंकर प्रीति राणा, एन. शंकर गणेशन, शिवम सिंह, हरिंदर बिदूड़ी एवं सचिन शामिल थे। इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने सभी अतिथियों का धन्यवाद किया। विद्यालय की उपाध्यक्षा चन्द्रलता चौहान, एकेडमिक एंड एक्सिीलेंस हेड मुक्ता सचदेव व प्रधानाचार्या अपर्णा शर्मा भी उपस्थित रहीं।