May 19, 2024

हरियाणा में अब विद्यार्थियों को देनी होगी आठवीं की बोर्ड परीक्षा, पास होने के मिलेंगे दो मौके

Chandigarh/Alive News : हरियाणा शिक्षा विभाग ने इसी शैक्षणिक सत्र से 8वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा मंजूरी दे दी है। मिली जानकारी के अनुसार सरकारी और निजी स्कूलों के 4.76 लाख विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं सरकारी स्कूलों में 8वीं कक्षा में 2.41 लाख व निजी स्कूलों में 2.35 लाख बच्चे अध्ययनरत हैं। स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 8वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा था जिस पर विभाग ने मुहर लगा दी गई है।

मिली जानकारी के अनुसार निदेशक मौलिक शिक्षा अधिकारी की ओर से बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह को 21 दिसंबर को इस संबंध में पत्र भेज दिया था। जानकारी के मुताबिक सीबीएसई, आईसीएसई सहित नौ बोर्ड के बच्चों की 8वीं की परीक्षा अब भिवानी बोर्ड लेगा।

बात दें, कि अंतिम बार हरियाणा में 2010 में 8वीं की बोर्ड परीक्षा हुई थी। उसके बाद नो डिटेंशन पॉलिसी लागू की गई और आठवीं-पांचवीं का बोर्ड खत्म कर दिया गया। इसके बाद विद्यार्थियों को मूल्यांकन परीक्षा लेकर अगली कक्षा में प्रमोट किया जाने लगा। इससे बच्चों के सीखने व पठन-पाठन का स्तर गिरा। नौवीं कक्षा में जाने पर बच्चों को दिक्कत आने लगी। जिससे दसवीं में बच्चे पूर्व की भांति बोर्ड परीक्षा में नंबर नहीं ला पाए। 

नो डिस्टेंस पॉलिसी लागू होने के बाद दसवीं बोर्ड का रिजल्ट प्रतिशत काफी गिरा। इसकी काफी आलोचना भी हुई। इस पर प्रदेश सरकार ने आठवीं का बोर्ड दोबारा बनाने की प्रक्रिया शुरू की, जो अब जाकर सिरे चढ़ी है। इसके अलावा विद्यार्थियों को उनमें एक साल में दो मौके पास होने के लिए मिलेंगे। अगर वे पास नहीं होते हैं तो वापस आठवीं कक्षा में भेजा जाएगा।