May 4, 2024

अब प्राथमिक उपचार में दक्ष होंगे सरकारी स्कूल के विद्यार्थी

Chandigarh/Alive News: राजकीय स्कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी बुखार चेक करने के साथ प्राथमिक उपचार भी दे सकेंगे। इसके लिए समग्र शिक्षा विभाग की ओर से यमुनानगर के 9 स्कूलों के 344 विद्यार्थियों के लिए हेल्थ टूल किट भेजी गई। जल्द प्रशिक्षण देने का कार्य भी शुरू किया जाएगा। राजकीय स्कूलों में पहली बार एनएसक्यूएफ के तहत हेल्थ केयर स्किल में ये टूल किट भेजी गई है।

इस सत्र से विद्यार्थियों को हेल्थ टूल किट का प्रयोग करने के लिए टीचरों की ओर से ट्रेनिंग दी जाएगी। स्कूल के विद्यार्थी को व्यक्ति का प्राथमिक उपचार करना सिखाया जाएगा। जिसके बाद विद्यार्थी लोगों काे प्राथमिक चिकित्सा दे सकेंगे। हेल्थ टूल किट में ये दिया सामान: विभाग की ओर से हेल्थ टूल किट में थर्मामीटर, ऑक्सीमीटर, फर्स्ट एड बॉक्स, भाप की मशीन, पट्टी करने के साथ अन्य प्राथमिक चिकित्सा का सामान उपलब्ध कराया गया है।

एनएसक्यूएफ कोर्स हेल्थ केयर में विद्यार्थियों को रोजगार देने के लिए तैयार किया जा रहा है। यह भी आएगा सामान: समग्र शिक्षा विभाग की ओर से इसी माह नए सत्र के लिए ब्यूटी एंड वेलनेस व एग्रीकल्चर ऑटोमोबाइल के साथ हाेम डिजाइन का सामान विद्यार्थियों को सिखाने के लिए किट का सामान भी विभाग की ओर से भेजा जाएगा। टीचर की ओर से विद्यार्थियों को सिखाया जाएगा। इन दिनों सभी कोर्स के लिए एडमिशन प्रक्रिया चल रही है।

वोकेशनल कोर्स करने व्यक्ति के स्वरोजगार करने के लिए लाेन में मददगार रहेगा। कोर्स करने के बाद समग्र शिक्षा विभाग की ओर से प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। सेंटरों में ये कोर्स स्कूलोँ के बाद कराए जाएंगे। समग्र शिक्षा विभाग का अच्छा प्रयास है। इससे विद्यार्थी पढ़ाई के साथ वोकेशनल काेर्स कर सकेंगे। इस दौरान विद्यार्थियों को कई तरह के कोर्स विभाग करा रहा है। ये इनके स्वरोजगार में सहायक रहेंगे।