May 4, 2024

शिक्षा निदेशालय का निर्देश, अब गुरुजी को डायरी में देना होगा शिक्षण कार्य और अन्य गतिविधियों का ब्यौरा

Chandigarh/Alive News: अब शिक्षकों को रोजाना स्कूल में कराए गए शिक्षण कार्य व अन्य गतिविधियों का ब्यौरा टीचर डायरी में दर्ज करना होगा। जब तक शिक्षकों के पास टीचर डायरी नहीं पहुंचती,तब तक शिक्षक नोटबुक या रजिस्टर में उक्त कार्यों का ब्यौरा दर्ज करते रहेंगे। साथ ही शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने भेजे निर्देशों में कहा है कि अगर किसी ने इस मामले में लापरवाही बरती तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

दरअसल, शैक्षणिक सत्र 2022-23 शुरू हो गया है। शिक्षा व्यवस्था भी लगभग पटरी पर है। अब रोजाना टीचरों को स्कूल में शैक्षणिक कार्य व अन्य गतिविधियां दर्ज करनी होगी। किस शिक्षक ने कौन सी क्लास में कौन सा विषय पढाया। किस क्लास के बच्चों को क्या कार्य दिया। शैक्षणिक कार्यों के अलावा शिक्षक ने अन्य गतिविधियों में भाग लिया। स्कूल हित में कौन से कार्य किए।

मसलन स्कूल में सफाई व्यवस्था, अनुशासन आदि शामिल है। रोजाना के कार्य रजिस्टर में दर्ज करने होगे। साथ ही कहा है कि जिन शिक्षकों के पास शिक्षक डायरी नहीं है। वे शिक्षक रजिस्टर या नोटबुक में रोजाना की गतिविधियां दर्ज करे। हर स्कूल का मुखिया इसको लेकर सुनिश्चित करे कि प्रत्येक शिक्षक रोजाना दैनिक डायरी लिखे। विभाग द्वारा कभी भी उक्त डायरी का निरीक्षण किया जा सकेगा। इस मामले में किसी तरह की किसी कभी शिक्षक ने कोताही या लापरवाही बरती तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।