April 27, 2024

नोडल अधिकारी ने बैठक कर जिले के सभी प्लेसमेंट अधिकारियों को अलॉट किए औद्योगिक क्षेत्र

Palwal/Alive News: राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पलवल में जिले की सभी राजकीय आईटीआई के जूनियर अप्रेंटिस एवं प्लेसमेंट अधिकारियों व अप्रेंटशिप अनुदेशक की बैठक शुक्रवार को आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता जिले के नोडल अधिकारी कम प्रधानाचार्य आईटीआई पलवल एवं सहायक शिक्षुता सलाहकार भगत सिंह ने की। बैठक का मुख्य उद्देश्य आईटीआई पास कर चुके विद्यार्थियों का कैंपस साक्षात्कार अथवा जॉब मेला आयोजित कर औद्योगिक इकाइयों में रोजगार दिलवाना रहा।

इस दौरान सभी प्लेसमेंट अधिकारियों व अप्रेंटिस अनुदेशकों को औद्योगिक क्षेत्र अलॉट किए गए तथा निर्देश दिए गए कि वह अपने अपने क्षेत्र में औद्योगिक इकाइयों का सर्वे कर उनको अप्रेंटिस एक्ट 1961 के तहत www.apprenticeshipindia.org पोर्टल पर रजिस्टर्ड करवाएं। इस कार्य के लिए औद्योगिक इकाइयों की एसोसिएशन के प्रधानों से संपर्क कर उनका सहयोग ले। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष जिले की चार आईटीआई के 970 विद्यार्थियों ने विभिन्न व्यवसायों में परीक्षा पास की है। उनकी अप्रेंटिस व प्लेसमेंट करवाना मुख्य उद्देश्य रहेगा।

इससे उद्योगों को स्किल कर्मचारी आसानी से मिलेंगे। वहीं विद्यार्थियों को अप्रेंटिस के दौरान काम करने का अनुभव प्राप्त होगा। बैठक के दौरान संस्थान के अप्रेंटिसशिप अधिकारी उदय सिंह ने नेशनल अप्रेंटिसशिप प्रमोशनल स्कीम के विषय में विस्तार से बताया। इसके लिए सभी संस्थानों के प्लेसमेंट अधिकारियों को अप्रेंटिस लगवाने तथा प्रतिष्ठानों को पोर्टल पर रजिस्टर्ड करवाने का मासिक लक्ष्य दिया। जिले के सभी प्लेसमेंट अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वह अधिक से अधिक औद्योगिक इकाइयों को अप्रेंटिसशिप पोर्टल पर रजिस्टर्ड कराएं।

जिससे सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमो का औद्योगिक इकाइयां लाभ उठा सकें। प्रधानाचार्य कम नोडल अधिकारी आईटीआई पलवल भगत सिंह ने बताया कि इस जिले के सभी आईटीआई पास छात्रों को शिक्षुता एवं प्लेसमेंट दिलवाया जाएगा और भविष्य में उद्योगों में अधिक से अधिक सर्वे कराकर आईटीआई पास छात्रों के पद सृजित कराए जाएंगे। जिससे अधिक से अधिक छात्रों को रोजगार दिलवाया जा सके।