May 19, 2024

पंचकूला में बैठक के बाद भी 134ए के विधार्थियो के दाखिल का कोई नतीजा नहीं

Faridabad/Alive News: नियम 134ए के तहत जिले में इन दिनों अभिभावकों तथा निजी स्कूल संचालकों में काफी गहमागहमी देखने को मिल रही है। निजी स्कूलों की ओर से 134ए के तहत दाखिला को लेकर मामला कोर्ट में विचाराधीन है और स्कूल छात्रों का दाखिला नहीं ले रहे हैं जिससे अभिभावक दाखिला करवाने के लिए इधर-उधर भटक रहे है।

दरअसल, बीते कुछ दिनों से अभिभावक कभी जिला शिक्षा कार्यालय तो कभी जिला उपायुक्त कार्यालय जाकर दाखिले की मांग कर रहे है परंतु अभिभावकों को केवल आश्वासन ही मिल रहा है। इसी संबंध में वीरवार को निजी स्कूल संचालकों की डायरेक्टर ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन तथा डायरेक्टर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन के साथ मीटिंग हुई। मीटिंग में अधिकारियों की ओर से जल्द से जल्द इस मामले पर कोई उचित रास्ता निकालने के लिए कहा गया है।

गरीब और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के छात्रों के लिए सरकार की ओर से शिक्षा का अधिकार अधिनियम 134ए के तहत कम शुल्क में छात्रों को बेहतर शिक्षा देने का प्रावधान किया गया है परंतु इस वर्ष निदेशालय की ओर से दाखिला प्रक्रिया देरी की गई और नियमों में भी बदलाव किया गया। नियमों में बदलाव का निजी स्कूल संचालक विरोध कर रहे है।

स्कूल संचालकों का कहना है कि छात्र प्राइवेट स्कूल को छोड़कर प्राइवेट स्कूल में ही दाखिला लेना चाहते है वहीं दाखिला प्रक्रिया भी काफी देर से शुरू की गई है। कोर्ट में मामला विचाराधीन है वहीं सरकार समय पर 134ए के तहत पढ़ने वाले बच्चों की फीस का भुगतान भी नहीं कर रही है, ऐसे में निजी स्कूल संचालक काफी परेशान है।

क्या कहना है प्रधान का
मीटिंग के दौरान निजी स्कूल संचालकों ने सरकार के सामने अपना पक्ष रखा है। अधिकारियों की उच्च अधिकारियों के साथ इस विषय में मीटिंग होगी, उसके बाद कोई फैसला लिया जाएगा। 
सुरेश चंद्र, प्रधान हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल एंड कांफ्रेंस