April 27, 2024

नई शिक्षा नीति क्रियान्वन कार्यक्रम NH-3 बालिका विद्यालय और एस एम सी हुए सम्मिलित

Faridabad/Alive News : शिक्षा विभाग और जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी के निर्देशानुसार राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एन एच तीन फरीदाबाद में आज विद्यालय प्रबंधन समिति की अध्यक्ष ज्योति गुलाटी, प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा, एस एम सी सदस्य, अध्यापक और सभी बालिकाओं को नई शिक्षा नीति के क्रियान्वन के लाइव वर्चुअल कार्यक्रम में सम्मिलित होने का अवसर प्राप्त हुआ।

प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि आज सभी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति – 2020 का हरियाणा में क्रियान्वयन की माननीय मुख्यमंत्री तथा माननीय शिक्षा मंत्री एवम् अन्य शिक्षाविदों द्वारा घोषणा एवम संबोधित करने के संदर्भ में 11.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया गया । स्कूल में यह कार्यक्रम सभी छात्रों, अध्यापकों तथा एस एम सी कमेटी के सदस्यों को दिखाने की व्यवस्था भी की गई। रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि पिछले दो वर्षों में कक्षा नौ से बारह तक के नामांकन में अठारह प्रतिशत की वृद्धि हुई हैं।

नई शिक्षा नीति में एस एम सी को विद्यालय की जरूरत के अनुसार ट्रांसपोर्ट की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए अधिकृत किया गया हैं। नई शिक्षा नीति में 2025 तक हरियाणा में प्री स्कूली शिक्षा तीन से छः वर्ष की आयु वर्ग के लिए गुणवता परक और अत्यधिक नामांकन सुनिश्चित करने का प्रावधान किया गया हैं। डाइट और एस सी ई आर टी के माध्यम से सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों को गतिविधि परक शिक्षा और तार्किक शिक्षा प्रदान कर स्कूल के लिए तैयार किया जा सके।

आंगनवाड़ी केंद्रों में प्लेवे विद्यालय खोले जाने का प्रावधान भी नई शिक्षा नीति में रखा गया है। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने कहा कि इन सब तथ्यों की जानकारी शिक्षा विभाग द्वारा सभी एस एम सी सदस्यों, अध्यक्ष एवं छात्राओं और अध्यापकों को दी गई। नई शिक्षा नीति में व्यवसायिक शिक्षा और कौशल विकास पर फोकस करते हुए कौशल विश्लेषण का भी प्रावधान सुनिश्चित किया गया हैं।

शिक्षण को कार्यकलाप आधारित, उर्जापरक और खोजपरक बनाने का प्रयास किया गया है। बाह्य विभाग द्वारा स्वैच्छिक तौर पर समर्थ कार्यक्रम भी शुरू किए जाने की रूपरेखा बताई गई। बेहतर शिक्षा के लिए हरियाणा में मॉडल संस्कृति विद्यालयों की संख्या 23 से बढ़ा कर 137 कर दी गई हैं। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचन्दा ने नई शिक्षा नीति के क्रियान्वन में उपस्थित रहने के लिए अध्यक्ष ज्योति गुलाटी, दीपिका भाटिया एवम सभी एस एम सी सदस्यों, अध्यापकों और छात्राओं का अभिनंदन करते हुए आभार व्यक्त किया।