May 1, 2024

मुंबईः बढ़ती महंगाई के बीच बड़ी राहत, एसी लोकल के किराए को रेलवे ने किया आधा

New Delhi/Alive News: रेलवे ने बढ़ती महंगाई के बीच मुंबईवासियों को बड़ी राहत दी है। भारतीय रेलवे बोर्ड ने मुंबई एसी लोकल ट्रेन के किराए में कटौती करने के फैसले को मंजूरी दी हैष जानकारी के मुताबिक रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने मुंबई में एसी लोकल ट्रेन के किराए में 50 प्रतिशत कटौती करने के फैसले को मंजूरी दी है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुंबई में एसी लोकल ट्रेनों के किराए को कम करने के लिए लंबे समय से जनता मांग कर रही थी और उन्हें मौजूदा किराए को कम से कम 20-30 प्रतिशत कम करने के सुझाव मिले थे। हालांकि, दानवे ने यह नहीं बताया कि किराए में संशोधन कब से लागू होगा। मध्य और पश्चिम रेलवे प्रतिदिन लगभग 80 एसी लोकल ट्रेन सेवाएं संचालित करते हैं।

रेलवे संख्या बढ़ाने पर कर रहा है विचार
आपको बता दें कि मध्य रेलवे मुंबई में इन एसी लोकल ट्रेनों की संख्या को और आधुनिक तरीके से बढ़ाने पर विचार कर रहा है। इसमें कई ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी होने की संभावना है। रेलवे लगातार इन ट्रेनों को और आधुनिक बनाने में जुटा हुआ है।

एयर सस्पेंशन सिस्टम का इस्तेमाल
यह संभव होगा ट्रेनों को चलाने वाले सिस्टम या तो ट्रेन की छत होगा या ट्रेन कोचों के नीचे की तरफ लगाई जाएगा. ट्रेनों को बनाने में एयर सस्पेंशन सिस्टम भी शामिल किया जाएगा। यह एयर सस्पेंशन सिस्टम यात्रियों को आसान यात्रा मुहैया करवाएगा।