May 16, 2024

डिप्टी सीएम ने सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल को किया सस्पेंड, कार्यालयों को फायर सेफ्टी पुख्ता करने के दिए निर्देश

Faridabad/Alive News: आज हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने फरीदाबाद में ग्रीवेंस मीटिंग की अध्यक्षता की। मीटिंग के दौरान डिप्टी सीएम पूरे एक्शन मोड में नजर आए। गांव कौराली स्थित सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल पवन कुमार को सस्पेंड कर दिया। उन पर स्कूल में विभिन्न निर्माण कार्यों में धांधली करने और लापरवाही बरतने का आरोप लगा था, जिसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की गई। डिप्टी सीएम ने हरियाणा के सभी जिलों में सरकारी भवनों की फायर सेफ्टी एऩओसी और सभी प्राइवेट अस्पतालों, स्कूलों को भी फायर सेफ्टी एऩओसी के आदेश दिए।

दरअसल, शिकायतों के बीच चौटाला के पास एक परिवाद अजय कुमार बहैल निवासी बल्लभगढ़ द्वारा रखा गया, जिसमें बताया गया कि गांव कौराली के जीजीएचएस में विकास कार्यों के लिए वर्ष 2011-12 में वित्तीय अनुदान जारी किया गया था। इसमें कला और शिल्प, कंप्यूटर कक्ष, विज्ञान कक्ष विज्ञान प्रयोगशाला, पुस्कालय और जल सुविधाएं शामिल थी।

जानकारी के मुताबिक 29 नवंबर 2019 को डीपीसी, समग्र शिक्षा फरीदाबाद कार्यालय की टीम ने स्कूल का दौरा किया था। इस दौरान वहां निर्माण कार्य में कई खामियां मिली थीं। इसके बाद शिकायकर्ता ने इस परिवाद को 21 जनवरी 2021 को कष्ट निवारण समिति की बैठक में रखा, जिस पर आदेश दिया गया कि इसकी जांच पीडब्ल्यूडी एक्सईएन शिक्षा विभाग के अधिकारी के साथ मिलकर करें। शुक्रवार को बैठक की अध्यक्षता करने पहुंचे डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के सामने फिर से यह मामला आया तो उन्होंने प्रिंसिपल को सस्पेंड कर दिया।

डिप्टी सीएम ने हरियाणा के सभी जिलों में सरकारी भवनों की फायर सेफ्टी एऩओसी और सभी प्राइवेट अस्पतालों, स्कूलों को भी फायर सेफ्टी एऩओसी के आदेश दिए। केंद्र एवं राज्य सरकार के सभी भवनों, कार्यालयों को फायर सेफ्टी पुख्ता करने के दिए निर्देश दिए गए। पीएफ बिल्डिंग के अधिकारियों को 2 घंटे में एऩओसी के लिए आवेदन करने के निर्देश दिए। जिले के सभी भवनों और कार्यालयों को आवेदन के लिए 3 दिन का समय दिया, जबकि प्रदेश के बाकी भवनों और कार्यालयों को एक महीने का समय दिया गया।