April 27, 2024

शिक्षा पात्रता परीक्षा में उम्मीदवारों के नंबर बढ़ाने के आरोप में एमएससीई के आयुक्त गिरफ्तार, छापेमारी में 3 करोड़ 88 लाख बरामद

New Delhi/Alive News: महाराष्ट्र राज्य शिक्षा परिषद (एमएससीई) के आयुक्त तुकाराम सुपे के पास से पुणे पुलिस ने तीन करोड़ 88 लाख रुपये की नगद बरामद की है। महाराष्ट्र में शिक्षा पात्रता परीक्षा में हुई धांधली के आरोप में तुकाराम सुपे को गिरफ्तार किया गया है। तुकाराम सुपे ने पुलिस के डर से ये पैसा अपने रिश्तेदार और दोस्तों के घर में छिपा कर रखा था।

जानकारी के मुताबिक 2018 और 2019 की शिक्षा पात्रता परीक्षा में फेल हुए छात्रों से पैसे लेकर उनको पास कराने का तुकाराम सुपे पर आरोप है। तुकाराम सुपे समेत इस मामले में 2017 में महाराष्ट्र शिक्षा परिषद के आयुक्त रह चुके सुखदेव डेरे को भी गिरफ्तार किया है।

म्हाडा का पेपर लीक मामला
महाराष्ट्र में स्वास्थ्य विभाग परीक्षा प्रश्नपत्र लीक मामले की इन्क्वायरी कर रही पुणे पुलिस को म्हाडा का पेपर लीक होने की खबर लगी। म्हाडा के पेपर लीक की इन्क्वायरी करते समय शिक्षा पात्रता परीक्षा में भी धांधली की बात सामने आई। उसके बाद पुणे पुलिस ने तुकाराम सुपे को गिरफ्तार किया।

तुकाराम सुपे के घर हुई छापेमारी
राज्य शिक्षा परिषद के आयुक्त तुकाराम सुपे के घर हुई छापेमारी के दौरान करीब 3 करोड़ 88 लाख रुपये नगद जब्त किया गया। अभी भी जांच जारी है। जानकारी के मुताबिक, टीईटी परीक्षा में 800 उम्मीदवारों के नंबर बढ़ाने के लिए राज्य शिक्षा परिषद के आयुक्त तुकाराम सुपे और शिक्षा विभाग के तकनीकी सलाहकार अभिषेक सावरीकर को 4 करोड़ 20 लाख रुपये दिए जाने की जानकारी पुलिस को मिली थी।